भारत आएंगी 12 देशों की वायुसेना, इंडियन एयरफोर्स के साथ होगी जॉइंट एक्सरसाइज
भारत आएंगी 12 देशों की वायुसेना, इंडियन एयरफोर्स के साथ होगी जॉइंट एक्सरसाइज
Share:

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स (IAF) इस साल अक्टूबर में बड़े स्तर पर मल्टिलेटरल एक्सरसाइज करने की तैयारी में जुट गई है. इसका उद्देश्य 12 देशों के साथ सैन्य सहयोग को और मजबूत करना है. इस एक्सरसाइज को ‘तरंग शक्ति’ नाम दिया गया है. इसे भारत में आयोजित अब तक का सबसे बड़े हवाई अभ्यास होने की बात कही जा रही है. इस एक्सरसाइज में विभिन्न देशों और उनकी एयरफोर्स के फाइटर एयरक्राफ्ट की भी भागीदारी शामिल है.

हालांकि, अभ्यास की जगह का अभी खुलासा नहीं किया गया है. लेकिन, माना जा रहा है कि यह एक्सरसाइज वेस्टर्न एयर कमांड में की जा सकती है. इस अभ्यास में फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन, जापान जैसे देशों की एयरफोर्स हिस्सा ले सकती है. इस एक्सरसाइज में 6 वायु सेनाएं सक्रिय रूप से शामिल होंगी. शेष 6 ऑब्जर्वर के रूप में आयेंगी. हालांकि, इस अभ्यास के लिए कई और स्वीकृतियां, डिफेंस मिनिस्ट्री में लंबित है, मगर एक्सरसाइज के लिए मंजूरी मिल गई है.

खास बात ये है कि तमाम देशों की वायु सेनाएं भारत में आकर हमारी एयरफोर्स से सीखेंगी. इसमे वो नॉर्दर्न बॉर्डर की ऊंची पहाड़ियों से लेकर लंबे समुद्री सीमाओं के सर्विलांस भी एक साथ अभियान चलाने का अभ्यास करेंगी. इस एक्सरसाइज में वायु सेनाओं के बीच सहयोग, आपसी समझ और अनुकूलता, क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा को बढ़ावा देने पर फोकस रहेगा. इस एक्सरसाइज की मेजबानी करना भारत के लिए भी गर्व की बात है. अभ्यास के मध्यम से भारत क्षेत्रीय सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभियान चलाने की अपनी क्षमता को भी दर्शाना चाहता है.

इस एक्सरसाइज का उद्देश्य बड़ी आपदाओं में एक साथ काम करना और सहयोग को बढ़ावा देना है. बता दें कि, इससे पहले एयरफोर्स ने फ्रांस के ओरियन और ग्रीस में INIOCHOS अभ्यास किया था. यह अभ्यास इसी साल हुए हैं. अप्रैल महीने में इंडियन एयरफोर्स और अमेरिकी एयरफोर्स ने कलाईकुंडा, पानागढ़ और आगरा बेस पर कोप इंडिया-2023 में एक जॉइंट एक्सरसाइज में हिस्सा लिया था.

2022 की तुलना में 12% बढ़ गया GST कलेक्शन, जून में आए 1.61 लाख करोड़ रुपये

बंगाल पंचायत चुनाव: अब कांग्रेस उम्मीदवार के घर पर बम हमला, बदमाशों के लगा दी आग, आरोप TMC पर

'फ़ौरन सरेंडर करो..', तीस्ता सीतलवाड़ को कोर्ट का आदेश, कांग्रेस सांसद से पैसे लेकर गुजरात दंगों में रची थी साजिश !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -