AIIMS की चेतावनी- ठंड और प्रदूषण बढ़ाएगा कोरोना का खतरा, ऐसे कर सकेंगे बचाव
AIIMS की चेतावनी- ठंड और प्रदूषण बढ़ाएगा कोरोना का खतरा, ऐसे कर सकेंगे बचाव
Share:

देहरादून: AIIMS ऋषिकेश के अनुसार, कोरोना वायरस के मामलों में कमी अवश्य आई है, किन्तु वायरस अभी पूर्ण रूप से ख़त्म नहीं हुआ है। आने वाले समय में कड़ाके की ठंड तथा भयंकर स्तर तक बढ़े प्रदूषण के चलते कोरोना वायरस का संकट भी बढ़ेगा। ऐसे में मास्क पहनने एवं हाथ धोने की आदत को दिनचर्या में सम्मिलित करना ही बचाव का एकमात्र उपाय है।

वही मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस वर्ष उत्तर भारत में जबरदस्त ठंड पड़ेगी। तापमान 3 डिग्री के न्यूनतम स्तर तक गिरने की संभावना है। दीपावली के चलते पटाखों की वजह से हवा में प्रदूषण भयावह स्तर तक पहुंच गया है। AIIMS ऋषिकेश के सोशल आउटरीच सेल के नोडल अफसर डॉ. संतोष कुमार का कहना है कि ठंड एवं प्रदूषण का प्रभाव श्वसन तंत्र पर पड़ता है। कोरोना का संक्रमण भी सीधा फेफड़ों पर हमला बोलता है। दीपावली के पश्चात् उत्तराखंड सहित देश के कई प्रदेशों में प्रदूषण बड़े स्तर पर बढ़ा है।

वही मौसम विभाग ने ला नीना की वजह से कड़ाके की ठंड के दिनों वृद्धि की बात कही है। ऐसे में ठंड एवं प्रदूषण के डबल अटैक तथा कोरोना नियमों की अनदेखी से कोरोना वायरस बढ़ सकता है। डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि लोग मास्क एवं सतह को छूने के पश्चात् हाथ धोने को लेकर लापरवाह हो गए हैं। डॉ संतोष पंत ने बताया टीकाकरण के पश्चात् भी मास्क पहनना बहुत आवश्यक है। मास्क कोरोना के संक्रमण एवं प्रदूषण दोनों से बचाएगा। उन्होंने बताया आने वाले दिनों में सर्दी जुकाम के मामले भी बढ़ेंगे। यदि सर्दी जुकाम के लक्षण नजर आए तो लोग ये भूल न करें उनको वैक्सीन लगी है इसलिए कोरोना नहीं हो सकता है।

पुलिस हिरासत में युवक ने लगाई फांसी, परिजन कह रहे- पुलिस ने की हत्या

हत्या या आत्महत्या ? सिंघु बॉर्डर पर रहस्यमयी हालत में मिला 'किसान' का शव

छठ घाट पर नहाते समय डूबने से 4 बच्चों की मौत, महापर्व पर उजड़े 4 घरों के चिराग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -