दिल्ली में कल से खुलने जा रहे स्कूल, अब भी 'बहुत खराब' की श्रेणी में है राजधानी की हवा
दिल्ली में कल से खुलने जा रहे स्कूल, अब भी 'बहुत खराब' की श्रेणी में है राजधानी की हवा
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी से सुधार के बाद रविवार को लगातार दूसरे दिन 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 6 बजे 313 दर्ज किया गया, जो शनिवार सुबह दर्ज 398 एक्यूआई से काफी कम है।

सुबह 6 बजे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि आरके पुरम में एक्यूआई स्तर 325, न्यू मोती बाग में 323, आईजीआई हवाईअड्डा क्षेत्र में 292, आनंद विहार में 329 और नेहरू नगर में 337 है, जिनमें से अधिकांश 'के अंतर्गत आते हैं। बहुत खराब' श्रेणी. दिल्ली में 24 घंटे का औसत AQI शनिवार को 319 था, जो शुक्रवार को 405, गुरुवार को 419, बुधवार को 401, मंगलवार को 397, सोमवार को 358 और रविवार को 218 की तुलना में उल्लेखनीय गिरावट दर्शाता है।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने वायु गुणवत्ता में 'गंभीर' से 'बहुत खराब' सुधार के बाद दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण-IV के तहत प्रदूषण-विरोधी प्रतिबंध हटा दिए। यह निर्णय इस निष्कर्ष के आधार पर लिया गया कि राष्ट्रीय राजधानी में AQI हाल के दिनों में और खराब नहीं हुआ है।

दिल्ली के अधिकारियों ने घोषणा की कि सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूल GRAP IV प्रतिबंधों के निरस्त होने के बाद 20 नवंबर से ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे। प्री-स्कूल से कक्षा 12 तक के सभी छात्र व्यक्तिगत कक्षाओं में लौट आएंगे, आउटडोर खेल गतिविधियाँ और सुबह की सभाएँ अगले सप्ताह के लिए निलंबित कर दी जाएंगी। उठाए गए कदमों के बावजूद, पंजाब में 600 से अधिक पराली जलाने की घटनाएं हुईं, किसानों ने खेतों में आग रोकने के सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना की, जिससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हुई।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली प्रदूषण मुद्दे को संबोधित करते हुए अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के लिए टिकाऊ जेट ईंधन की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक, हाइड्रोजन और हाइब्रिड जैसी नई प्रणोदन प्रौद्योगिकियों को अपनाने की तात्कालिकता पर भी प्रकाश डाला।

दिल्ली जल बोर्ड में 3237 करोड़ रुपये का घोटाला ! केंद्रीय मंत्री के आरोप पर AAP बोली- दिल्ली की प्रगति में बाधा डाल रही भाजपा

यूपी में जेल भिजवा सकता है 'हलाल' ! तत्काल प्रभाव से लागू हुआ योगी सरकार का आदेश

जयपुर की राजकुमारी और सांसद दीया कुमारी राजस्थान चुनाव में भाजपा की जीत को लेकर आश्वस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -