यूपी में जेल भिजवा सकता है 'हलाल' ! तत्काल प्रभाव से लागू हुआ योगी सरकार का आदेश
यूपी में जेल भिजवा सकता है 'हलाल' ! तत्काल प्रभाव से लागू हुआ योगी सरकार का आदेश
Share:

लखनऊ: 18 नवंबर को, यह खबर आने के कुछ घंटों बाद कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार राज्य में हलाल प्रमाणीकरण पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है, राज्य प्रशासन ने इस संबंध (प्रतिबंध के) में आदेश जारी किए। राज्य के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन आयुक्त ने सार्वजनिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए 'हलाल प्रमाणित' खाद्य पदार्थों के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर तत्काल प्रतिबंध लगाने के लिए 18 नवंबर को एक आदेश, अधिसूचना संख्या - एफएसडीए फूड/2023/6145 जारी किया। प्रतिबंधित "हलाल-प्रमाणित वस्तुओं" में खाद्य वस्तुएं, दवाएं और कॉस्मेटिक वस्तुएं शामिल हैं।

योगी सरकार की अधिसूचना में कहा गया है कि हलाल प्रमाणीकरण एक समानांतर प्रणाली है, क्योंकि देश में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण है और यह खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के प्रावधानों का उल्लंघन करता है, जिसके तहत FSSAI निर्मित किया गया था। अधिसूचना में कहा गया है कि डेयरी उत्पाद, चीनी, बेकरी उत्पाद, पेपरमिंट ऑयल, खाने के लिए तैयार नमकीन, खाद्य तेल आदि जैसे कुछ खाद्य उत्पादों के लेबल पर हलाल प्रमाणीकरण का उल्लेख किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 प्रख्यापित किया गया था। 2006 में 8 पुराने कानूनों को निरस्त कर अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने के लिए इसके तहत खाद्य पदार्थों की सर्वोच्च संस्था भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण का गठन किया गया था।

अधिनियम की धारा 29 के अनुसार, FSSAI को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता तय करने की शक्ति दी गई है, और यह अधिनियम में दिए गए प्रावधानों के अनुसार खाद्य पदार्थों के संबंधित मानकों की जांच करने के लिए अधिकृत एकमात्र निकाय है। योगी सरकार के आदेश में कहा गया है कि, "इस प्रकार, खाद्य उत्पादों का हलाल प्रमाणीकरण एक समानांतर प्रणाली है, जो खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के बारे में भ्रम पैदा करती है और यह पूरी तरह से उक्त अधिनियम के मूल इरादे के खिलाफ है, और उक्त अधिनियम की धारा 89 के तहत स्वीकार्य नहीं है।"

धारा 29 में कहा गया है कि FSSAI अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है, और धारा 89 में कहा गया है कि खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 किसी भी अन्य अधिनियम में किसी भी विरोधाभासी प्रावधान को खत्म कर देता है। खाद्य आयुक्त के आदेश में कहा गया है कि, "सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में, उत्तर प्रदेश में हलाल प्रमाणित खाद्य पदार्थों के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाता है।"

इसमें कहा गया है, "वर्णित स्थिति खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम की धारा 3(1)(zf)(A)(i) में जालसाजी की परिभाषा के अंतर्गत आती है। यह एक अपराध की श्रेणी में आता है जिसके लिए दंडित किया जा सकता है। साथ ही उसी अधिनियम की धारा 52 के तहत जुर्माना भी लगाया जा सकता है।" धारा 3(1) (जेडएफ(ए(आई)) में कहा गया है कि, "गलत ब्रांडेड भोजन" का अर्थ है पैकेजिंग के लेबल के माध्यम से या विज्ञापन के माध्यम से झूठे, भ्रामक या भ्रामक दावों के साथ बिक्री के लिए पेश या प्रचारित खाद्य पदार्थ। अधिसूचना में कहा गया है कि इस प्रावधान का उल्लंघन इसी अधिनियम की धारा 52 के अनुसार दंडनीय है।''

आदेश में संस्थाओं को अधिनियम और निषेधात्मक आदेशों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। अधिसूचना में कहा गया है कि आदेश खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम की धारा 30(2)(डी) का अनुपालन करता है और उक्त अधिनियम की धारा 30(2)(ए) में निहित अधिकार का प्रयोग करता है। उन शक्तियों के माध्यम से उसने यह आदेश प्रख्यापित किया है कि जन स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा के अन्दर हलाल प्रमाणीकरण वाले खाद्य उत्पादों का निर्माण निषिद्ध है।

हालाँकि, आदेश में निर्यातकों को इन आदेशों से बाहर रखा गया है और निर्यात के लिए 'हलाल प्रमाणित' वस्तुओं पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।
यह आदेश उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा जाली दस्तावेजों का उपयोग करके "हलाल प्रमाणित" उत्पाद बेचने वाली कई कंपनियों के खिलाफ FIR दर्ज करने के बाद आया है। हलाला इंडिया प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई, जमीयत उलेमा हिंद हलाल ट्रस्ट दिल्ली, हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया मुंबई और जमीयत उलेमा इन मुंबई नाम की कंपनियों के खिलाफ लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में FIR दर्ज की गई थी।

ये कंपनियाँ नकली हलाल प्रमाणपत्रों के साथ नहाने के साबुन, मसाले, स्नैक्स, डेयरी और परिधान जैसे उत्पाद बेच रही थीं। लखनऊ पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी/153ए/298, 384, 420, 467, 468, 471 और 505 के तहत मामला दर्ज किया है।  पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 'हलाल प्रमाणीकरण' पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि आदेश में कहा गया है कि यह भ्रम पैदा कर रहा था और FSSAI के साथ समानांतर प्रणाली के रूप में चल रहा था, जो भारत में आधिकारिक नियामक है। हालाँकि, 'हलाल भोजन' पर कोई प्रतिबंध जारी नहीं किया गया है, जो हलाल प्रमाणीकरण से अलग है। इस आदेश का असर पैकेज्ड गुड्स सेक्टर पर पड़ेगा। हालाँकि, सबसे प्रमुख हलाल खाद्य पदार्थ मांस बेचने वाले कसाईयों पर असर पड़ने की संभावना नहीं है। क्योंकि भले ही कसाई वध की हलाल पद्धति का उपयोग करते हैं, लेकिन यह किसी भी लेबलिंग के साथ स्पष्ट रूप से प्रमाणित नहीं है। लेकिन 'हलाल प्रमाणित' बोर्ड प्रदर्शित करने वाली दुकानों को ऐसे डिस्प्ले हटाने पड़ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आदेश में मांस सहित हलाल प्रमाणीकरण के तहत उत्पादों के निर्यात को शामिल नहीं किया गया है। प्रासंगिक रूप से, वाणिज्य मंत्रालय के तहत डीजीएफटी विशेष रूप से निर्यात उद्देश्यों के लिए मांस और मांस उत्पादों के हलाल प्रमाणीकरण के लिए दिशानिर्देश अधिसूचित करता है। यह आवश्यक है क्योंकि भारत से मांस आयात करने वाले अधिकांश मुस्लिम देश केवल हलाल-प्रमाणित उत्पादों को ही स्वीकार करते हैं। 

जो नहीं जानते हैं, उन्हें बता दें कि, "हलाल" शब्द उन उत्पादों, सेवाओं या प्रणालियों को संदर्भित करता है जिन्हें इस्लामी शरिया कानून के तहत स्वीकार्य माना जाता है। ये ऐसी वस्तुएं या कार्य हैं जो इस्लामी सिद्धांतों के अनुरूप हैं, इस्लामी कानून में निषिद्ध (हराम) मानी जाने वाली किसी भी चीज़ से परहेज करते हैं, और शरिया कानून के तहत सजा नहीं देते हैं। हलाल प्रमाणीकरण इस्लामी कानूनों का अनुपालन करता है और इसका उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि उत्पाद, वस्तुएं और सेवाएं इस्लामी प्रथाओं का अनुपालन करती हैं। 

पशुधन के वध के स्वीकृत तरीकों को निर्धारित करने के अलावा, यह कई गैर-उत्पादों पर भी लागू होता है। क्योंकि, इस्लामिक कानूनों के अनुसार, किसी भी उत्पाद में ऐसा कोई घटक नहीं होना चाहिए जिसे हराम के रूप में प्रतिबंधित किया गया हो। इसमें सुअर और शराब से प्राप्त सामग्री शामिल है। 

बता दें कि, 2006 में, आठ मौजूदा खाद्य कानूनों को समेकित और प्रतिस्थापित करते हुए, खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम (FSSA) पेश किया गया था। तब से, खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता निर्धारित करने का अधिकार FSSA की धारा 29 में उल्लिखित संस्थानों के पास है। आदेश में इस बात पर जोर दिया गया कि धारा 89 के अनुसार FSSA और इसके नियमों को अन्य खाद्य कानूनों पर प्राथमिकता दी जाती है।

जयपुर की राजकुमारी और सांसद दीया कुमारी राजस्थान चुनाव में भाजपा की जीत को लेकर आश्वस्त

हरियाणा में नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण कानून को लेकर कानूनी लड़ाई शुरू

होशियारपुर में 'विकास क्रांति' रैली में भारी भीड़ जुटी: सीएम भगवंत मान और सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -