मंकीपॉक्स के बाद अब इस बीमारी ने MP में बरपाया कहर, जारी हुआ अलर्ट
मंकीपॉक्स के बाद अब इस बीमारी ने MP में बरपाया कहर, जारी हुआ अलर्ट
Share:

भोपालः विश्व के कई देशों में मंकीपॉक्स नामक बीमारी ने हड़कंप मचाया हुआ है। मध्य प्रदेश में भी पिछले दिनों इस संक्रामक रोग को लेकर अलर्ट जारी हुआ था। अब प्रदेश में एक और बीमारी का अलर्ट जारी किया गया है तथा वह बीमारी है चिकन पॉक्स। स्वास्थ्य आयुक्त सुदाम खाडे ने इसे लेकर निर्देश जारी किए हैं। फिलहाल ये निर्देश राज्य के सभी CMHO तथा स्वास्थ्य अफसरों को जारी किए गए हैं तथा उपचार को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए है। 

आपको बता दें कि पिछले 1 महीने में भोपाल, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दतिया, नीमच, धार तथा खंडवा जिलों में चिकन पॉक्स वायरस के 31 मामले सामने आए हैं। चिकनपॉक्स में रोगियों को बुखार के साथ शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने भी हो जाते हैं। स्वास्थ्य अफसरों का कहना है कि चिकनपॉक्स संक्रमित बीमारी है तथा बच्चों के साथ ही व्यस्क एवं गर्भवती महिलाओं को भी इस बीमारी से संकट है। 

दिशा-निर्देश में बताया गया है कि वायरस के संक्रमण की वजह से संक्रमित शख्स के शरीर में खुजली, दाने तथा छाले के लक्षण नजर आते हैं। ये दाने छाती, पीठ और चेहरे पर भी हो सकते हैं और फिर आहिस्ता-आहिस्ता पूरे शरीर में फैल सकते हैं। संक्रमित शख्स के संपर्क में आने पर भी यह बीमारी हो सकती है। मरीज के दानों और घावों से निकलने वाले पानी के संपर्क में आने से भी शख्स संक्रमण का शिकार हो सकता है। 

VIDEO! कैमरे में कैद हुआ 'स्पाइडर मैन', अनोखे अंदाज में देता है चोरी को अंजाम

पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' को सम्भोदित

कोर्ट पहुंची 'मृत' गवाह, CBI पर लगाया ये बड़ा आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -