लॉकडाउन के तुरंत बाद आबकारी विभाग करेगा ये जरुरी काम
लॉकडाउन के तुरंत बाद आबकारी विभाग करेगा ये जरुरी काम
Share:

शिमला: दुनियाभर में अब भी मौत का खेल जारी है हर जगह कोरोना वायरस से लोगों में कोहराम बढ़ता जा रहा है, इतना ही नहीं इस वायरस के कारण लगातार मौत के आंकड़ों में भी बढ़ोतरी होती जा रही है. हर दिन कोरोना की चपेट में आने से हजारों लोगों की जाने जा रहे है, तो वहीं लाखों की तादाद में लोग संक्रमित भी हो रहे है. जंहा इस बात का खास ख्याल रखते हुए दुनिया भर में लॉक डाउन जैसे कड़े से कड़े नियम जारी किया जा चुके है. वहीं  लॉकडाउन और कर्फ्यू लागू होने के बाद सूबे में शराब ठेके बंद हैं. सरकार ने एक दो बार ठेके खोलने का प्रयास तो किया, लेकिन विरोध के बाद इन्हें लॉकडाउन अवधि में बंद रखने का फैसला लिया. इस बीच शराब दुकानें बंद होने के बावजूद अवैध रूप से शराब बिकने की शिकायतों पर आबकारी विभाग ने सख्त रुख अपनाने की तैयारी की है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग के आला अधिकारियों की मंत्रणा में फैसला हुआ है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद शराब ठेके खुलेंगे तो इनके गोदामों और डिस्टलरी में रखे स्टॉक की चेकिंग की जाएगी. सूत्रों का कहना है कि शिमला से लेकर प्रदेश के अन्य जिलों में बंद ठेकों और गोदामों से कथित रूप से शराब की अवैध बिक्री हुई है. इस दौरान प्रिंट रेट से तीन गुना ज्यादा दाम तक वसूलकर ग्राहकों को चोरी-छिपे शराब मुहैया कराई गई है. प्रदेश सरकार के साथ केंद्र ने भी शराब बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाने को अपने हर आदेश में स्पष्ट कहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि अगर शराब बिकने की पुष्टि हुई तो ठेके या गोदाम प्रभारी पर कार्रवाई हो सकती है.

हर दिन पांच करोड़ का हो रहा नुकसान: वहीं इस बात का पता चला है कि हिमाचल में शराब की बिक्री से सालाना 18 सौ करोड़ रुपये का राजस्व होता है. हर दिन करीब पांच करोड़ के राजस्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन की घोषणा के बाद से ब्रेक लगा है. लॉकडाउन के बाद से अब तक सरकार को शराब बिक्री न होने से करीब तीन सौ करोड़ का नुकसान हुआ है. अधिकारियों का कहना है कि अगर लॉकडाउन आगे जारी रहा और बिक्री न हुई तो राजस्व के इस घाटे की पूर्ति असंभव हो जाएगी.

3 मदरसों में 'कोरोना' का विस्फोट, कानपूर में 53 बच्चे संक्रमित

रमज़ान की नमाज़ पढ़ाने के बाद कोरोना पॉजिटिव निकला मौलवी, मचा हड़कंप

डिंडोरी में ओलावृष्टि ने बढ़ाई किसानों की समस्या, बर्बाद हो गई फसलें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -