आखिर कैसे 72 वर्ष की आयु में भी इतने फिट है पीएम मोदी, जानिए क्या है उनका डाइट प्लान...?
आखिर कैसे 72 वर्ष की आयु में भी इतने फिट है पीएम मोदी, जानिए क्या है उनका डाइट प्लान...?
Share:

नई दिल्ली:  21 जून को योग दिवस सेलिब्रेट किया जा रहा है। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने वैश्विक स्तर पर योग का प्रचार प्रसार करते हुए दिखाई दे रहे है। नरेंद्र मोदी 72  वर्ष के हैं। इस उम्र में भी उनकी स्फूर्ति और फिटनेस हर किसी के लिए प्रेरणास्रोत है। पीएम नरेंद्र मोदी जब भी सार्वजनिक मंच पर होते हैं, उनकी ऊर्जा और उत्साह देख ये कह पाना कठिन  होता है कि वह 70 वर्ष से ज्यादा की  आयु के हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए नरेंद्र मोदी खानपान का विशेष ध्यान रखते हैं, साथ ही एक हेल्दी दिनचर्या का भी पालन करते है। पीएम नरेंद्र मोदी ने वैश्विक मंच पर योग का बहुत  प्रोत्साहित किया और भारत को योग गुरु के तौर पर प्रदर्शित करने में अहम भूमिका भी निभाते है। नरेंद्र मोदी स्वयं भी योग और एक्सरसाइज करते हैं। उनकी फिट बॉडी के पीछे हेल्दी दिनचर्या है।

नरेंद्र मोदी हैं योग के मुरीद: इस बारें में तो हर कोई जानता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग के समर्थक हैं। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। नरेंद्र मोदी योगाभ्यास के फायदों के बारे में जानते हैं। पीएम मोदी दिन की शुरुआत सुबह की सैर और मेडिटेशन के साथ ही करते है। साथ ही नियमित तौर पर योगाभ्यास, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार भी करते है।

पीएम मोदी का डाइट चार्ट: बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए पीएम मोदी ने हेल्दी डाइट को आदत बना ली है। वह खानपान को लेकर बहुत सख्त हैं। प्रधानमंत्री मोदी मसालेदार खाने से दूर रहते हैं। गुजराती खाना और खिचड़ी उनका पसंदीदा भोजन है। पीएम मोदी वक़्त पर संतुलित आहार लेते हैं। साथ ही डाइट में ताजे फलों, सब्जियों और दही का सेवन करते हैं। इतना ही नहीं नरेंद्र मोदी पराठे और मशरूम का सेवन करना पसंद करते है। अंकुरित अनाज भी उनकी डाइट चार्ट का हिस्सा है।

गुनगुने पानी का सेवन: पीएम नरेंद्र मोदी खुद को हाइड्रेट रखने के लिए उचित मात्रा में पानी, जूस आदि का सेवन करते हैं। पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए वर्ष के 12 माह प्रधानमंत्री मोदी गुनगुना पानी पीते हैं। जनसभाओं और रैलियों में भाषण के दौरान आवाज सही रहे, इसलिए वह अपने गले का ध्यान रखते हुए भी ठंडे पानी के सेवन से बचना भी चाहते है।

पीएम मोदी की दिनचर्या: रिपोर्ट्स की माने तो  पीएम नरेंद्र मोदी तीन से चार घंटे सोते हैं। अभिनेता अक्षय कुमार को दिए एक इंटरव्यू में पीएम मोदी बोला था कि वह सुबह 5 बजे जाग जाते हैं। उसके बाद योग और व्यायाम करते हैं। कुछ देर पैदल सैर करते हैं और 9 बजे तक नाश्ता ग्रहण करते है। 

भारत के विरुद्ध मैच खेलने से घबराई पाक फुटबॉल टीम, आवेदन में लिखी ये बात

सैफ कप में पाकिस्तान से भिड़ने को तैयार है स्टिमाच के सूरमा

क्रिकेट के बाद अब फुटबॉल स्टेडियम में आपस में टकराएंगी भारत और पाक की टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -