असम में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का कहर, 13 हज़ार सूअरों की मौत

गुवाहाटी: एक तरफ देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है, वहीं उत्तर-पूर्वी राज्य असम में एक नई मुसीबत खड़ी हो गई है। यहां अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिसके चलते बीते कुछ दिनों में 13 हजार से ज्यादा सूअरों की मौत हो गई है। इससे पशुपालन में लगे सैकड़ों लोगों की आजीविका पर बुरा असर पड़ा है।

वहीं आबादी वाले क्षेत्र में सूअर प्रवेश न कर पाएं इसके लिए नहर खोदी गई है। पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है और असम में 9 जिलों में सूअरों की मौत होने की सूचना मिली है। अफ्रीकन स्वाइन फ्लू (ASF) के कारण पिछले कुछ दिनों में कुल 13,013 सूअरों की मौत हुई है। ASF का मामला असम में सबसे पहले इस वर्ष फरवरी में सामने आया था।

प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि, ‘संक्रमण छह जिलों से 3 और जिलों माजुली, गोलाघाट और कामरूप मेट्रोपॉलिटन में फैल गया है।’ शुरुआत में सूबे के 6 जिलों डिब्रूगढ़, शिवसागर, जोरहाट, धेमाजी, लखीमपुर और बिश्वनाथ जिले में संक्रमण पाया गया था। इस घटना के बाद असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा किया और जंगली सूअरों को जानलेवा संक्रमण से बचाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी ली।

लॉकडाउन खुलने के बाद पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लग सकती है आग

घर में घूसने से 5 हजार लोगों ने रोका, कोरोना संक्रमित नहीं था यह शख्स

हिजबुल मुजाहिद्दीन : आखिर कौन है डॉक्‍टर सैफ ?

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -