इस राज्य में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की दस्तक, 75 पालतू सुअरों की मौत से मचा बवाल
इस राज्य में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की दस्तक, 75 पालतू सुअरों की मौत से मचा बवाल
Share:

देहरादून: कोटद्वार इलाके में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की चपेट में आने से लगभग 75 पालतू सुअरों की जान चली गई है। आमपड़ाव के पनियाली गदेरे में मृत मिले सुअरों को नगर निगम प्रशासन ने जेसीबी से गड्ढे खोदकर दबा दिया है। पशुपालन विभाग एवं नगर निगम ने स्वाइन फीवर से पीड़ित सुअरों को गड्ढे में दबाने का आग्रह सूअर पालकों से किया। उन्होंने कहा कि खुले में फेंकने से यह बीमारी दूसरे पशुओं में भी फैल सकती है।

नगर निगम ने मुनादी कर सुअरों को अपने बाड़े में ही रखने के निर्देश दिए। नगर इलाके के अंतर्गत आमपड़ाव, कौड़िया, झूलाबस्ती समेत भाबर के कई जगहों पर पशुपालकों ने सूअर पाले हुए हैं। बीते 4-5 दिनों में इस संक्रामक बीमारी से इलाके में 75 सुअरों की मौत की खबर पशुपालन विभाग को प्राप्त हुई है।

वही पशु चिकित्साधिकारी डा. बीएम गुप्ता ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि आमपड़ाव सहित कई इलाकों में हुए सर्वे में पशुपालकों ने अब तक 75 पशुओं की मौत की खबर दी है। आमपड़ाव के पनियाली गदेरे में मृत सूअर पड़े होने की खबर प्राप्त हुई थी। इलाके का मौका मुआयना कर सुअर पालकों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सूअर पालकों से पशु के बीमार होने की तत्काल सूचना पशु चिकित्सक को देने का आग्रह किया। गुरुवार को पालिका की टीम ने जेसीबी की सहायता से पनियाली गदेरे में मृत सुअरों को गड्ढा खोदकर दबा दिया है। नगर आयुक्त केएस नेगी ने बताया कि मुनादी कर सूअर पालकों से अपने सुअरों को बाड़े में रखने के लिए निर्देश दिए गए हैं। पशुपालन विभाग को चिट्ठी भेजकर प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने का आग्रह किया गया है। कुछ दिन पहले ऋषिकेश में भी कई सुअरों की जान चली गई थी। इसे देखते हुए नगर निगम की टीम ने रेलवे रोड एवं IDPL क्षेत्र में मीट की दुकानें बंद कराई थी।

छत्तीसगढ़ पुलिस को बड़ा झटका, पत्रकार रोहित रंजन की गिरफ्तारी पर लगी रोक

चंडीगढ़: स्कूल के लंच टाइम में गिरा 250 साल पुराना पेड़, दबकर एक बच्चे की मौत, कई घायल

कोरोना वायरस के बीच आई बड़ी आफत, लोगों की जान पर मंडराया खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -