कोरोना वायरस के बीच आई बड़ी आफत, लोगों की जान पर मंडराया खतरा
कोरोना वायरस के बीच आई बड़ी आफत, लोगों की जान पर मंडराया खतरा
Share:

पूरा संसार अभी कोरोना वायरस से जूझ रहा है, इसी बीच किस्म-किस्म के नए रोग  सामने आ रहे हैं। अब पश्चिमी अफ्रीका के घाना में खतरनाक वायरस मारबर्ग के मरीज पाए गए हैं। दरअसल, मारबर्ग वायरस इबोला वायरस से भी ज्यादा तेजी से फैलने वाला संक्रमण है। घाना ने मारबर्ग संक्रमण के 2 रोगियों के नमूनें लिए हैं। यदि इनमें मारबर्ग की पुष्टि हो जाती है तो घाना में इस प्रकार का यह पहला संक्रमण होगा।

वही घाना के नोगुची मेमोरियल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल रिसर्च ने 2 रोगियों के नमूनें लिए हैं। इनकी जांच करने पर यह सामने आया है कि दोनों केस मारबर्ग संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि अब इन नमूनों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सेंटर सेनेगल में इंस्टीट्यूट पाश्चर को भेजा गया है, जिससे इस बात की WHO की तरफ से आधिकारिक पुष्टि हो सके कि रोगियों में मारबर्ग का संक्रमण है अथवा नहीं।

वही घाना के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दोनों रोगियों में दस्त, उल्टी, बुखार एवं घबराहट के लक्षण नजर आए। दोनों मरीज दक्षिण आशांती इलाके के रहने वाले हैं, उन्हें स्थानीय चिकित्सालय ले जाया गया। वहीं, घाना में WHO के प्रतिनिधि डॉ। फ्रांसिस कासोलो ने कहा कि हम घाना के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे संक्रमण का पता लगाया जा सके। इसके साथ ही रोगियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है। क्योंकि यह संक्रमण की जांच में महत्वपूर्ण किरदार निभाएगी। हमें इसके माध्यम से ये जानने में सरलता होगी कि रोगियों तक ये मारबर्ग वायरस पहुंचा कैसे।

भाजपा की सदस्यता ले सकते है, मुबारिक खान!

शराब के लिए अपनी पत्नी को दोस्तों के सामने परोस देता था हैवान पति, रेप करवा बनता था वीडियो

Video: भारी बारिश में वीडियो बना रही थी महिला, पति पर गिर गई बिजली और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -