एडीबी ने हिमाचल प्रदेश में पेयजल परियोजना के लिए 770 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया
एडीबी ने हिमाचल प्रदेश में पेयजल परियोजना के लिए 770 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया
Share:

नई दिल्ली: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हिमाचल प्रदेश में सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता परियोजना के वित्तपोषण के लिए लगभग 770 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी है। 

एडीबी ने हिमाचल प्रदेश ग्रामीण पेयजल सुधार और आजीविका परियोजना के हिस्से के रूप में शनिवार को वित्तपोषण की घोषणा की। इसमें कहा गया है कि राज्य में 90% से अधिक ग्रामीण आबादी के पास पीने के पानी तक पहुंच है, लेकिन जल वितरण बुनियादी ढांचा पुराना और खराब हो रहा है, जिसके परिणामस्वरूप अक्षम और खराब सेवा गुणवत्ता है।

एडीबी परियोजना 75,800 घरों को सेवा से जोड़ेगी, जिससे दस जिलों में फैले लगभग 370,000 लोगों को निरंतर जल वितरण सुनिश्चित किया जा सकेगा। "यह परियोजना जल जीवन मिशन के उद्देश्यों से मेल खाती है, जो भारत सरकार की एक राष्ट्रीय प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों को पाइप से पानी प्रदान करना है," दक्षिण एशिया के लिए शहरी विकास और जल पर परियोजना प्रशासन के एडीबी यूनिट हेड जूड कोल्हासे ने कहा।

यह परियोजना जल आपूर्ति बुनियादी ढांचे में सुधार करेगी और सुरक्षित, टिकाऊ और समावेशी ग्रामीण जल आपूर्ति और स्वच्छता सेवाओं की गारंटी देने की संस्थागत क्षमता विकसित करेगी। यह परियोजना 48 भूजल कुओं, 80 सतही जल सेवन सुविधाओं, 109 जल उपचार संयंत्रों, 117 पंपिंग स्टेशनों और 3,000 किलोमीटर जल वितरण पाइपलाइनों का निर्माण करके जल आपूर्ति और स्वच्छता सेवाओं को भी बढ़ावा देगी।

इसमें आगे कहा गया है कि सिरमौर जिले में एक परीक्षण फेकल कीचड़ प्रबंधन और स्वच्छता योजना विकसित की जाएगी, जिससे 250,000 व्यक्तियों को लाभ होगा और प्रतिकृति का निर्धारण किया जाएगा और बाद की पहलों के डिजाइन का मार्गदर्शन किया जाएगा।

यह पहल हिमाचल प्रदेश सरकार के 'जल शक्ति विभाग' और ग्राम पंचायत (स्थानीय सरकार) ग्रामीण जल और स्वच्छता समितियों की क्षमता को विकसित करेगी ताकि कुशल सेवा वितरण और स्थिरता की गारंटी दी जा सके। यह राज्य सरकार की जल टैरिफ नीति संशोधनों में सहायता करेगा और एक राज्य स्तरीय परिसंपत्ति प्रबंधन प्रणाली के साथ-साथ जिला परिसंपत्ति प्रबंधन योजनाओं को लागू करेगा।

प्रमुख परियोजना हितधारकों और समुदाय-आधारित संगठनों को जल प्रबंधन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, साथ ही महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए जीवन कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। एडीबी ने कहा कि यह पहल बेहतर पानी की आपूर्ति, स्वच्छता और स्वच्छता की आदतों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सार्वजनिक ज्ञान को भी बढ़ाएगी।

ओडिशा में बिजली गिरने से 5 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 बुरी तरह घायल

2047 तक भारत को मुस्लिम राष्ट्र बनाने का लक्ष्य.., अब NIA ने UAPA के तहत दर्ज किया केस

देशभर में नहीं थम रहा घटनाओं का कहर, कभी हाथरस तो कभी मध्यप्रदेश में हो रहे हादसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -