एशियाई विकास बैंक ने दिया भारत को झटका, विकास दर में की कटौती
एशियाई विकास बैंक ने दिया भारत को झटका, विकास दर में की कटौती
Share:

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने गुरुवार को भारत की वित्त वर्ष 23 की वृद्धि के अपने पूर्व पूर्वानुमान को 7.5% से घटाकर 7.2% कर दिया, अप्रैल के बाद से उम्मीद से अधिक मुद्रास्फीति और बाद में केंद्रीय बैंक मौद्रिक सख्ती का हवाला देते हुए कारणों के रूप में।

मनीला में मुख्यालय के साथ बहुपक्षीय विकास बैंक ने वित्त वर्ष 23 के लिए भारत के लिए अपनी मुद्रास्फीति की भविष्यवाणी को 5.8% से बढ़ाकर 6.7% कर दिया है।

इस तथ्य के बावजूद कि उपभोक्ता विश्वास अभी भी बढ़ रहा है, उच्च-से-अपेक्षित मुद्रास्फीति उनकी खर्च शक्ति को कम कर देगी। "उत्पाद शुल्क करों में कमी, उर्वरक और गैस सब्सिडी का प्रावधान, और एक मुफ्त खाद्य वितरण कार्यक्रम का विस्तार कुछ हद तक इसके प्रभाव को संतुलित कर सकता है," एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अपने नवीनतम  एशियाई विकास आउटलुक पूरक में कहा।

वित्त वर्ष 22 की मार्च तिमाही में निजी खपत में 'निराशाजनक' वृद्धि और विनिर्माण में गिरावट के कारण भारत की जीडीपी वृद्धि दर घटकर 4.1 प्रतिशत रह गई।

एडीबी के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए नीतिगत दरों में वृद्धि करता रहता है, लेकिन व्यवसायों के लिए उधार लेने की बढ़ती लागत के परिणामस्वरूप निजी निवेश कम हो जाएगा। रुपये के अवमूल्यन के बावजूद, इसने जारी रखा, "कमजोर वैश्विक मांग और बढ़ती वास्तविक प्रभावी विनिमय दर के कारण शुद्ध निर्यात में गिरावट आएगी, जो निर्यात प्रतिस्पर्धा को कमजोर कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन ने अफ्रीका में विकास एजेंडा पर ध्यान केंद्रित

चीन ने सीरिया को अमेरिका के द्वारा उनके संसाधनों के दुरूपयोग करने से चेताया

यूरोपीय संघ रूस पर और अधिक प्रतिबंध लगाएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -