संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन ने  अफ्रीका में विकास एजेंडा पर ध्यान केंद्रित
संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन ने अफ्रीका में विकास एजेंडा पर ध्यान केंद्रित
Share:

संयुक्त राष्ट्र:  अफ्रीका का महत्वाकांक्षी विकास एजेंडा अभी भी पहुंच के भीतर है और इसे सही मानसिकता में बदलाव और इस क्षण को जब्त करने की क्षमता के साथ महसूस किया जा सकता है, संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने कहा।

अफ्रीका के सतत विकास पर एक महासभा को संबोधित करते हुए विशेष उच्च स्तरीय वार्ता को संबोधित करते हुए "अफ्रीका हम चाहते हैं: संयुक्त राष्ट्र प्रणाली की प्राथमिकता के रूप में अफ्रीका के विकास की पुष्टि करना" विषय के साथ कि संयुक्त राष्ट्र अफ्रीकी संघ के एजेंडा 2063 में उल्लिखित "अफ्रीका हम चाहते हैं" की दृष्टि को साझा करता है और सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के माध्यम से इसकी प्राप्ति।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की ओर से बोलते हुए, मोहम्मद ने व्यक्त किया कि चर्चा अफ्रीकी सदस्य देशों, संयुक्त राष्ट्र और भागीदारों को प्रगति पर चर्चा करने और इस बात पर जोर देने के लिए एक विश्वव्यापी मंच देती है कि "इस दृष्टिकोण को जीवन में लाना हमारा साझा लक्ष्य बना हुआ है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन और यूक्रेन संघर्ष वर्तमान में तीन निरंतर संकट हैं जो अफ्रीका के विकास लाभ को जोखिम में डालते हैं।

मोहम्मद ने पांच प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व पर जोर दिया: कुशल और भरोसेमंद संस्थानों और नीतिगत ढांचे का निर्माण; कनेक्टिविटी और डिजिटल प्रौद्योगिकियों में निवेश के माध्यम से अफ्रीका के बुनियादी ढांचे को भविष्य में प्रूफ करना; अफ्रीका में औद्योगीकरण के ड्राइवरों के रूप में शिक्षा और कौशल-विकास; सभी के लिए टिकाऊ ऊर्जा तक पहुंच सुनिश्चित करना; और वित्तपोषण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण।

"अफ्रीका हम चाहते हैं" महाद्वीप के अलावा पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि अफ्रीका में एसडीजी को बचाने और 2063 एजेंडा के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के लिए एक ठोस नींव बनाने के लिए जल्दी से कार्य करना महत्वपूर्ण है।

सभी के लिए एक हरित, अधिक टिकाऊ और अधिक समावेशी भविष्य का निर्माण करने के लिए, उन्होंने कहा, "आइए हम आज अपनी महत्वाकांक्षी दृष्टि के लिए फिर से प्रतिबद्ध हों और अफ्रीकी देशों के साथ काम करना जारी रखें।

चीन ने सीरिया को अमेरिका के द्वारा उनके संसाधनों के दुरूपयोग करने से चेताया

यूरोपीय संघ रूस पर और अधिक प्रतिबंध लगाएगा

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने ली शपथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -