आदर्श की मौत को मात देने वाली नई तकनीक

Feb 13 2018 06:48 PM
आदर्श की मौत को मात देने वाली नई तकनीक

सुल्तानपुर : उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर डिस्ट्रिक में एक बारहवीं के छात्र ने कार दुर्घटना से होने वाली मौतों पर अंकुश लगाने के लिए एक नई तकनीक विकसित कर ली है. दरअसल होने वाले कार हादसों में सबसे ज्यादा मौत का कारण बनता है सीट बेल्ट ना लगाना और इसके लिए कई बार पुलिस और प्रशासन लोगों को समजता रहा है लेकिन इस पर कोई भी ध्यान नहीं देता इसी वजह से इस स्टूडेंट ने इस नई तकनीक का आविष्कार किया है. छात्र ने जो नई डिवाइस बनाई है इसके जरिये जब तक आप सीट बेल्ट नहीं लगते और कार के दरवाजे को ठीक तरह से लॉक नहीं करते तब तक आपकी कार स्टार्ट ही नहीं होगी.

सुल्तानपुर डिस्ट्रिक में इंटर क्लास के स्टूडेंट आदर्श तिवारी ने इस डिवाइस की जानकरी देते हुए कहा कि इस डिवाइस को आसानी से किसी भी कार में फिट किया जा सकता है और इस नई सेफ्टी डिवाइस को आदर्श ने ''स्मार्ट सीट बेल्ट सिस्टम'' नाम दिया है. आदर्श तिवारी सुल्तानपुर के सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विवेकानंद नगर में इंटर क्लास का छात्र है और आदर्श तिवारी ने इस अनोखी डिवाइस को तैयार किया है.

इस डिवाइस के बारे में जानकारी देते हुए आदर्श ने कहा कि यह काफी किफायती है और आपके बजट के अंदर ही है. इसकी मार्केट वैल्यू केवल 7-8 हजार रूपये ही है. जब आदर्श से इसे बनाने को लेकर सवाल किया तो उसने बताया कि कुछ साल पहले एक सड़क दुर्घटना में मंत्री गोपीनाथ मुंडे की मौत हो गई थी. आदर्श तिवारी ने कहा कि जब उसने न्यूज़ देखी तब पता चला कि उन्हें किसी तरह की कोई चोट नहीं आई थी लेकिन उन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगाया हुआ था जिस वजह से उन्हें नोज इंजरी हुई और उसी वजह से उनकी मौत हो गई. बस तब से आदर्श तिवारी को इस डिवाइस को बनाने की प्रेरणा मिली ताकि हादसों में होने वाली मौतों को टाला जा सके.

गौरतलब है कि आदर्श तिवारी ने 16 दिसम्बर से 23 दिसम्बर 2017 तक विद्या भारती द्वारा आयोजित विज्ञान मेले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था. इसके अलावा गुजरात के अहमदाबाद में 27 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक आयोजित की गई राष्ट्रीय विज्ञान की प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व भी किया था. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदर्श को सम्मानित भी किया गया था. इससे पहले 13 अगस्त 2017 को आयोजित किये गए ग्रीस एक्जीबिशन में आदर्श तिवारी को 10वीं रैंक हासिल हुई थी जिसके लिए गवर्नर राम नाइक द्वारा आदर्श को पुरुस्कृत किया गया.

ऑटो एक्सपो 2018 में प्रदर्शित हुआ विशालकाय टायर

रेलवे लाया 29 करोड़ की चूहे मारने की मशीन

रिजर्व बैंक के विश्लेषण में GST पर बड़ा खुलासा

?