देश में 100 शीर्ष ड्रग माफिया तस्करों की पहचान कर शुरू हुई कार्रवाई: मनसुख मांडविया
देश में 100 शीर्ष ड्रग माफिया तस्करों की पहचान कर शुरू हुई कार्रवाई: मनसुख मांडविया
Share:

नई दिल्ली: सरकार ने मादक पदार्थों की तस्करी पर काबू पाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत भारत में 100 शीर्ष ड्रग माफिया तस्करों की पहचान की है तथा उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई आरम्भ की है। संसद के मानसून सत्र के चलते एन गणेशमूर्ति के सवाल के लिखित जवाब में रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने यह खबर दी।

मांडविया ने कहा, "मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने टॉप 100 ड्रग तस्करों/सरगनाओं की पहचान की है तथा उनके विरुद्ध औषधि तथा मन:प्रभावी पदार्थ अवैध कारोबार अधिनियम 1988 के तहत कार्रवाई आरम्भ कर दी है।" उन्होंने कहा कि एनसीबी ने दिसंबर 2019 से पहचान प्रक्रिया आरम्भ करने के पश्चात् औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अवैध कारोबार संबंधी 25 प्रस्ताव पर काम आरम्भ कर दिया है तथा इनमें से 21 प्रस्ताव पर राजस्व विभाग ने निवारक आदेश जारी कर दिया है।

वही सरकार ने संसद में कहा कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने देश में नशीले पदार्थों के इस्तेमाल की सीमा तथा स्वरूप के सिलसिले में नयी दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के जरिए एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण कराया था। इस सर्वेक्षण में पाया गया कि देश में लगभग 16 करोड़ व्यक्ति शराब का सेवन करते हैं जिसमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, पंजाब, गोवा, उत्तर प्रदेश आदि प्रदेशों में पाया गया। देश में 3।1 करोड़ व्यक्ति भांग, गांजा तथा चरस का उपयोग करते हैं जिसमें सबसे ज्यादा उपयोग सिक्किम, नगालैंड, ओडिशा, अरूणाचल प्रदेश, दिल्ली, मिजोरम तथा हिमाचल प्रदेश में बताया गया है।

हल्दीराम-अमूल के नाम पर आम लोगों से ठगी करते थे बदमाश, इस तरह हुआ पर्दाफाश

असीम रियाज ने शेयर की ऐसी पोस्ट की घबराए फैंस, जानिए क्या है ऐसा?

‘2 घूंट’ में दिखेगा निया शर्मा का कातिलाना अंदाज, सामने आई ये बेहतरीन तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -