2 करोड़ से अधिक किशोरों को कोविड -19 टीका लगाया गया
2 करोड़ से अधिक किशोरों को कोविड -19 टीका लगाया गया
Share:

 

नई दिल्ली: 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 3 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से, 2 करोड़ से अधिक किशोरों को कोविड -19 वैक्सीन की पहली खुराक से प्रतिरक्षित किया गया है।

CoWIN वेबपेज के अनुसार, आज तक कुल 2,17,42,837 किशोरों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें यह आंकड़ा हर मिनट बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस अवसर पर बच्चों को बधाई दी: ग्रेट गोइंग, माय यंग फ्रेंड्स। मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा, "15-18 आयु वर्ग के दो करोड़ से अधिक युवाओं ने बच्चों के टीकाकरण अभियान के एक सप्ताह से भी कम समय में COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त कर ली है।"

CoWIN पोर्टल के अनुसार, अब तक 15 से 18 आयु वर्ग के 2,37,67,488 युवाओं ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया है। अनुमान के मुताबिक, भारत में इस आयु वर्ग के लगभग 7.50 करोड़ किशोर हैं, जिन्हें देश भर में टीके उपलब्ध कराए जाएंगे। अभियान शुरू होने के पहले सप्ताह के भीतर दो करोड़ से अधिक लोगों को टीकाकरण की पहली खुराक मिली।

प्रधान मंत्री ने 25 दिसंबर को कहा कि 15-18 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा। फिलहाल, इस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए केवल भारत बायोटेक का स्थानीय रूप से उत्पादित कोवैक्सिन ही उपलब्ध होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस जनसंख्या समूह के टीकाकरण के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोवैक्सिन की अतिरिक्त खुराक की आपूर्ति की गई है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

सेल्फी लेना सांस-बहू को पड़ा भारी, हुई मौत

कोरोना को लेकर सरकार पर फूटा HC का गुस्सा, कहा- जब लोग श्मशान पहुंच जाएंगे, तब जागोगे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -