आर्मी डे: पुरुषों की परेड का नेतृत्व करेंगी ये महिला अफसर, सेना में रह चुका है पूरा परिवार
आर्मी डे: पुरुषों की परेड का नेतृत्व करेंगी ये महिला अफसर, सेना में रह चुका है पूरा परिवार
Share:

नई दिल्ली: इस साल आर्मी डे परेड कुछ और विशेष होने वाली है. चौथी पीढ़ी की एक महिला अफसर 15 जनवरी को आर्मी डे परेड का नेतृत्व करेंगी. आर्मी डे परेड में पुरुषों की सैन्य टुकड़ी भी शामिल होगी. जो महिला अधिकारी परेड का नेतृत्व करेगी उनका नाम तानिया शेरगिल है. तानिया शेरगिल सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं जिन्हें इस साल परेड का नेतृत्व करने का जिम्मा मिला है. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशंस में बीटेक की डिग्री लेने वाली तानिया शेरगिल मार्च 2017 में चेन्नई के ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी से आर्मी में शामिल हुई थीं.

तानिया शेरगिल का पूरा परिवार आर्मी में रह चुका है. उनके पिता तोपखाने (अर्टिलरी), दादा बख्तरबंद (आर्मर्ड) और परदादा सिख रेजिमेंट में पैदल सैनिक (इन्फेंट्री) के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. एक सैन्य अधिकारी ने मीडिया को बताया है कि तानिया चौथी पीढ़ी की पहली महिला अधिकारी हैं जिन्हें पुरुषों के परेड के नेतृत्व का अवसर मिला है. गत वर्ष गणतंत्र दिवस पर कैप्टन भावना कस्तूरी पहली महिला अधिकारी थीं, जिन्होंने सभी पुरुषों के परेड की अगुवाई की थी.

दिल्ली कैंट का आर्मी परेड ग्राउंड देश के सबसे बड़े और सबसे मुख्य परेड ग्राउंड में शुमार है. इसे दिसंबर 2016 में फील्ड मार्शल केएम करियप्पा, ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर के सम्मान में करियप्पा परेड ग्राउंड नाम रखा गया. इंडियन आर्मी के पहले कमांडर-इन-चीफ केएम करियप्पा के सर्वोच्च सम्मान में यह सच्ची श्रद्धांजलि थी. यह परेड ग्राउंड इंडियन आर्मी के उच्च मनोबल, बेदाग अनुशासन और तैयारियों का प्रदर्शन करने के लिए कई कार्यक्रम और परेड आयोजित करता रहा है. इस साल भी यहां नए अंदाज की कई झाकियां देखने को मिलेंगी.

चंदा कोचर से बोनस के 12 करोड़ वापस लेना चाहता है ICICI, हाई कोर्ट में लगाई याचिका

नमाज पढ़ने के दौरान भाजपा नेता एके नजीर पर हुआ हमला, BJP ने लेफ्ट पर लगाया आरोप

शेयर बाजार में जोरदार तेजी, नई ऊंचाई पर पहुंचे सेंसेक्स और निफ़्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -