बेलारूस चुनाव के लिए किया गया एक विशेष टीम का गठन
बेलारूस चुनाव के लिए किया गया एक विशेष टीम का गठन
Share:

बेलारूस में होने वाले चुनावों का प्रचार तेजी पर है। यूरोप में संगठन (सुरक्षा और सहयोग) के सत्रह सदस्यों (OSCE) ने बेलारूस में कथित अधिकारों के उल्लंघन की समीक्षा करने के लिए विशेषज्ञों की एक स्वतंत्र टीम का चयन किया है। विदेश मंत्री जेप्पे कोफोड ने एक बयान में कहा, "मूल रूप से, मिशन के तहत बेलारूस के लोगों के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव, मौलिक स्वतंत्रता और एक अच्छी तरह से काम करने के नियम के अपने व्यापक उल्लंघन के लिए उत्तरदायी बेलारियन अधिकारियों को पकड़ने के सम्बन्ध में कानून बनाया गया है। 

मंत्रालय ने कहा कि गठित टीम छह से आठ सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट प्रकाशित करने वाली है। यह उम्मीदवारों, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न की रिपोर्ट के साथ-साथ शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल के असम्मानजनक उपयोग, अवैध हिरासत और यातना की समीक्षा करेगा। राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको का कहना है कि वह निष्पक्ष रूप से फिर से चुनाव जीतने में सफल रहे और वे पश्चिमी स्मियर अभियान के शिकार बन गए हैं। वाशिंगटन के दौरे पर बातचीत करते हुए, ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा कि उनका मानना है कि लुकाशेंको और उनके मुख्य बैकर, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की खेल योजना "इसे बाहर बैठाने की कोशिश" थी। ओएससीई मिशन बेलारूस में पहुंच प्राप्त करने की संभावना नहीं है।

मिशन के बाद वाले OSCE सदस्य डेनमार्क, बेल्जियम, कनाडा, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, आइसलैंड, लातविया, लिथुआनिया, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया, ब्रिटेन, चेक गणराज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं। एक अधिकार और सुरक्षा निकाय, OSCE, रूस सहित 57 देशों से बना है। अलग-अलग, संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और ब्रिटेन सहित 29 देशों के एक समूह ने एक सामूहिक बयान जारी किया जिसमें बेलारूस सरकार द्वारा "कपटपूर्ण" चुनाव के बाद कथित तौर पर इंटरनेट बंद करने की घोषणा की गई।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी को जन्मदिन की दीं शुभकामनाएं

डोनाल्ड ट्रम्प पर इस मॉडल ने लगाए संगीन इलज़ाम

यमन में कोरोना के साथ बढ़ रहा महामारी और भुखमरी का केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -