मनुष्यों को कोरोना से बचाएगा ऊंट ! एंटीबाडी पर शोध शुरू
मनुष्यों को कोरोना से बचाएगा ऊंट ! एंटीबाडी पर शोध शुरू
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के उपचार की तलाश करते हुए वैज्ञानिकों का ध्यान दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले ‘लामा’ ऊंट पर गया है। ठंडे पहाड़ी इलाकों में पाया जाने वाला यह खूबसूरत ऊंट सदियों से एंडीज लोगों के जीवन का अभिन्न अंग रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लामा में पाई जाने वाली एंटीबॉडी कोरोना वायरस को रोकने में कामयाब हो सकती है। कोरोना वायरस पर वर्तमान शोध से पहले वैज्ञानिको ने सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम (सार्स), मिडलईस्ट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम (मेर्स), एड्स और एन्फ्लूएंजा के वायरसों पर भी शोध के लिए लामा की अनोखी एंटीबॉडी का इस्तेमाल किया था।

अमेरिका के ऑस्टिन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्सस, नेशनल इंस्टिटयूट्स ऑफ हेल्थ और बेल्जियम की गेंट यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने विंटर नामक लामा ऊंटनी की एक विशेष एंटीबॉडी की दो प्रतियों को जोड़ कर एक नई एंटीबॉडी विकसित की है। यह एंटीबॉडी कोरोना वायरस के उस प्रोटीन को मजबूती के साथ जकड़ लेती है जो इंसानों में बीमारी पैदा करता है। इस प्रोटीन को स्पाइक प्रोटीन कहा जाता है। वायरस इसी प्रोटीन के कारण ही मानव कोशिका में प्रवेश करता है।

शुरुआती परीक्षणों से पता चला है कि लामा की एंटीबॉडी कोरोना वायरस को स्वस्थ कोशिकाओं को संक्रमित करने से रोक देती है। शोधकर्ता अब प्राइमेट समूह के जानवरों पर इसके टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं। ध्यान रहे इंसान और विभिन्न वानर प्राइमेट समूह में आते हैं। इन प्रयोगों में कामयाबी मिलने पर मनुष्यों पर क्लीनिकल ट्रायल आरंभ किए जाएंगे।

किम जोंग के दिमाग में उपजा नया खुराफाती प्लान ?

दुनियाभर में बढ़ा कोरोना का वार, सामने, इन देशों के बिगड़े हाल

अमेरिका के बुरे हुए हाल, 24 घंटों में बढ़ा मौत का आंकड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -