पुण्यतिथि : ए.के हंगल 'रहीम चाचा' के किरदार में आज भी हैं ज़िंदा

पुण्यतिथि : ए.के हंगल 'रहीम चाचा' के किरदार में आज भी हैं ज़िंदा

बॉलीवुड के जाने माने एक्टर ए.के. हंगल की 26 अगस्त 2012 को दुनिया से अलविदा कह गए थे. जीते जी उन्होंने बॉलीवुड में अपना काफी नाम कमाया और हिट फिलेमिन देकर सभी को अपनी एक नई पहचान दी. बता दें, ए के हंगल की आज 8 वीं पुण्य तिथि है और हंगल की एक्टिंग हर किसी के ज़हन में आज भी ज़िंदा है. इन्होंने 70 से 90 के दशक तक ज्यादातर फिल्मों में पिता या फिर एक्टर्स के करीबी रिश्तेदार का किरदार निभाया है.

बॉलीवुड कलाकार हंगल एक ऐसे अनोखे एक्टर हैं जिन्होंने 50 की उम्र में बॉलीवुड डेब्यू किया था और 70 से 90 के दशक तक ज्यादातर फिल्मों में पिता या फिर एक्टर्स के करीबी रिश्तेदार का किरदार निभाया. इनके इसी किरदार ने मशहूर बना दिया और आज भी ये हर किसी को याद हैं. आज हम आपको उनसे जुड़े कुछ किस्से बताने जा रहे हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे.

* इनका जन्म 1 फरवरी 1914 को हुआ था और इनका पूरा नाम अवतार किशन हंगल था. लेकिन बाद में इनका ये शॉर्ट नाम ही फेमस हो गया और इसे पहचाने जाने लगे. ये मुख्य रूप से कश्मीरी पंडित थे जिन्होंने अपना ज्यादातर बचपन पेशावर में गुजारा था.

* ये भारत को आजादी दिलाने के संघर्ष में भी शामिल थे. ये तीन साल पाकिस्तान की जेल में भी रहे जिसके बाद  1949 में मुंबई लौट आए थे. बाद में इन्होने अपनी 50 की उम्र में बॉलीवुड डेब्यू किया जिसमें उनकी पहली फिल्म 'तीसरी कसम' थी जो साल 1966 में रिलीज हुई.

* उम्र के चलते इन्हें लीड एक्टर के पिता या फिर रिश्तेदार का किरदार मिलता था लेकिन इनसे भी उन्होंने काफी नाम कमाया. इनका सबसे फेमस किरदार रहा 'शोले' के रहीम चाचा जिन्हें कोई नहीं भूल सकता.

* ए के हंगल ने नमक हराम, शौकीन, शोले, अवतार, अर्जुन, आंधी, तपस्या, कोरा कागज, बावर्ची, छुपा रुस्तम , चितचोर, बालिका वधू और गुड्डी जैसी कई फिल्में की. इन्होंने अपने करियर में करीब 225 फिल्मों में काम किया था.

* इनका निधन 98 साल की उम्र में हो गया और बता दें, इनके आखिरी दिनों में हंगल को आर्थिक रूप से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. उनके इलाज के लिए पैसे ना होने के कारण बच्चन ने उन्हें इलाज के लिए 20 लाख रुपये दिए थे और सितारों ने मदद भी की थी.

बॉलीवुड अपडेट्स..

टीवी को अलविदा कहने वाली है ये मशहूर एक्ट्रेस

ये क्या हो गया कृति और सुशांत के बीच !

इस वजह से अपने सौतेले भाई तैमूर को राखी नहीं बांधती सारा अली खान..!!

इतनी ट्रोलिंग के बाद भी आखिर क्यों चुप हैं अनुष्का शर्मा ?