सागर में 100 करोड़ में बनेगा संत रविदास का भव्य मंदिर, कल पीएम मोदी रखेंगे आधारशीला
सागर में 100 करोड़ में बनेगा संत रविदास का भव्य मंदिर, कल पीएम मोदी रखेंगे आधारशीला
Share:

सागर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी शनिवार (12 अगस्त) को मध्य प्रदेश के सागर जिले में समाज सुधारक संत शिरोमणि रविदास को समर्पित 100 करोड़ रुपये के मंदिर की आधारशिला रखेंगे। आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मौके पर जाकर सभी तैयारियों का जायजा लिया। सीएम शिवराज ने बताया कि इस मौके पर पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। यह विधानसभा चुनाव से पहले आया है, जो इस साल के अंत में राज्य में होगा।

बता दें कि, बीते करीब एक महीने में प्रधानमंत्री मोदी का यह राज्य का तीसरा दौरा होगा। इससे पहले 1 जुलाई को पीएम मोदी ने शहडोल जिले के पकरिया गांव में आदिवासी नेताओं, स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों से बातचीत की थी। भाजपा को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री की रैली और सागर में संत रविदास को समर्पित मंदिर के शिलान्यास समारोह में दो लाख लोग शामिल होंगे। संत रविदास के पूरे देश में, विशेषकर दलितों और सिखों के बीच बड़ी संख्या में अनुयायी और प्रशंसक हैं।

इसी कार्यक्रम में सत्ताधारी दल की चल रही समरसता यात्रा का समापन भी होगा। प्रधानमंत्री मोदी के इन दोनों कार्यक्रमों को बीजेपी द्वारा चुनाव से पहले दलितों तक पहुंचने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि, 25 जुलाई को राज्य के विभिन्न हिस्सों से पांच समरसता यात्राएं शुरू हुईं थीं। यात्रा में भाग लेने वाले तीर्थयात्री 53,000 गांवों से मुट्ठी भर मिट्टी और पवित्र नदियों सहित 315 जलाशयों से पानी ले जा रहे हैं। यात्रा 11 अगस्त की शाम को सागर पहुंचेगी। प्रधानमंत्री की आमसभा और शिलान्यास समारोह में करीब 2 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। भाजपा ने समाज के विभिन्न वर्गों, खासकर दलितों से जुड़ने के लिए यात्राएं निकाली हैं। 

संत रविदास ने जीवन मूल्यों, समरसता के लिए काम किया: शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि सागर की धरती पर एक नया इतिहास रचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि, "संत शिरोमणि संत रविदास महाराज ने भारतीय संस्कृति के लिए, जीवन मूल्यों और सद्भाव के लिए अद्भुत कार्य किया है। मंदिर और स्मारक के निर्माण की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हम भाग्यशाली हैं, हमारे वैश्विक नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन के लिए आ रहे हैं।" सीएम ने आगे कहा कि नागर शैली में 10,000 वर्ग फुट में मंदिर बनाया जाएगा, व्याख्या संग्रहालय बनाया जाएगा, सांस्कृतिक और रचनात्मक विशेषताओं के साथ संत शिरोमणि के दर्शन को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष शैली का संग्रहालय बनाया जाएगा। इसमें 4 गैलरी बनाई जाएंगी। जो लोग उनके जीवन पर दर्शन का अध्ययन करना चाहते हैं, उनके लिए भक्त निवास ही निर्वाण होगा। प्रवेश द्वार के पास 15 हजार वर्ग फीट में भोजन व्यवस्था, रेस्टोरेंट, फूडकोर्ट में भित्तिचित्रों के माध्यम से जीवन का चित्रण किया जाएगा। सीसीटीवी युक्त दो भव्य प्रवेश द्वार होंगे। बता दें कि, संत रविदास के दलित अनुयायी, राज्य में अनुसूचित जाति की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी 12 अगस्त को दोपहर करीब 1 बजे सागर पहुंचेंगे।

क्या है कच्चाथीवू द्वीप ? जिसे इंदिरा गांधी ने श्रीलंका को दिया, अब पीएम मोदी से हो रही वापस लाने की मांग

मुख्यमंत्री ने 1 करोड़ 25 लाख बहनों के खातों डाली तीसरी किश्त, रक्षा बंधन पर बहनों से करेंगे संवाद

राघव चड्ढा राज्यसभा से निलंबित, संजय सिंह का भी बढ़ा सस्पेंशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -