MP में बनेगा भव्य महाराणा प्रताप स्मारक, CM शिवराज ने किया ऐलान
MP में बनेगा भव्य महाराणा प्रताप स्मारक, CM शिवराज ने किया ऐलान
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज महाराणा प्रताप स्मारक की आधारशिला रखी तथा दीप प्रज्ज्वलन कर समारोह का शुभारंभ किया। समारोह के चलते प्रस्तावित महाराणा प्रताप स्मारक के स्वरूप को लेकर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। टीटी नगर स्टेडियम के पास ही स्मार्ट सिटी के भूखंड पर यह महाराणा प्रताप स्मारक बनकर तैयार होगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि भोपाल में भव्य महाराणा प्रताप स्मारक की स्थापना की जाएगी। स्मार्ट सिटी क्षेत्र में साढ़े 3 एकड़ क्षेत्र में वीर पराक्रमी राजपूत शासक के नाम पर यह स्मारक विकसित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शिलान्यास कार्यक्रम में लोक कलाकार रामरत पांडेय भी सम्मिलित हुए यहां उन्होंने अपनी संगीतमय प्रस्तुति के माध्यम से महाराणा प्रताप की शौर्य गाथा का वर्णन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आमजन को संबोधित करते हुए महाराणा प्रताप की वीरगाता का कविता के लहजे में बखान किया उन्होंने मंच से ही कहा चेतक पर चढ़ जिसने,भाले से दुश्मन संघारे थे। मातृभूमि के खातिर, जंगल में कई वर्ष गुजारे थे। झुके नहीं वो मुगलों से, अनुबंधों को ठुकरा डाला। मातृभूमि की भक्ति का एक नया प्रतिमान बना डाला। ऐसे थे हमारे वीरता, शौर्य और पराक्रम के धनी वीर योद्धा महाराणा प्रताप।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि हमें गलत इतिहास पढ़ाया गया है। हम इतिहास बदल देंगे जो वास्तविक सत्य है उसे ही पढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकार का काम सिर्फ विकास संबंधी कार्य करना नहीं बल्कि आमजन को एंव भविष्य की पीढ़ियों को सही इतिहास की समझ प्रदान करना भी है। इस के चलते समारोह में स्वतंत्रता के 75 वर्षों में पहली बार महाराणा प्रताप जयंती पर छुट्टी घोषित करने पर मुख्यमंत्री का आभार भी जताया गया।

इन 20 विश्वविद्यालयों को UGC ने घोषित किया फर्जी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यहाँ पढ़ाई, दिल्ली वाले जरूर देखें लिस्ट

1 अक्टूबर को भोपाल में रहेंगे अमित शाह, विधानसभा चुनाव की तैयारियों का लेंगे जायजा

सावधान! आ गया है कोरोना से 7 गुना खतरनाक वायरस, डॉक्टर्स ने दी बड़ी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -