कर्त्तव्य पथ पर दिखेगी नारी शक्ति की झलक, गणतंत्र दिवस परेड पर मुख्य अतिथि होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों
कर्त्तव्य पथ पर दिखेगी नारी शक्ति की झलक, गणतंत्र दिवस परेड पर मुख्य अतिथि होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों
Share:

नई दिल्ली: भारत आज, 26 जनवरी, 2024 को अपने 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के साथ एक ऐतिहासिक मील का पत्थर मनाने के लिए तैयार है। देश की राजधानी कर्तव्य पथ पर एक भव्य परेड की मेजबानी करेगी, जिसमें भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें नारी शक्ति पर विशेष जोर दिया जाएगा।  

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम का सम्मान करेंगे और भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ उत्सव का नेतृत्व करेंगे। पहली बार, सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी परेड में भाग लेगी। पंद्रह महिला पायलट भारतीय वायुसेना के फ्लाई-पास्ट का हिस्सा होंगी। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की टुकड़ियों में भी केवल महिला कर्मी शामिल होंगी। परेड की शुरुआत पारंपरिक सैन्य बैंड के बजाय पहली बार 100 से अधिक महिला कलाकारों द्वारा शंख, नादस्वरम और नागाडा जैसे भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाने से होगी।

भारत के सशस्त्र बल मिसाइलों, ड्रोन जैमर, निगरानी प्रणाली, वाहन पर लगे मोर्टार और बीएमपी-द्वितीय पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों सहित स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का प्रदर्शन करेंगे। समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने से होगी। राष्ट्रपति मुर्मू, राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ, परेड की सलामी लेंगे, जो सुबह 10:30 बजे शुरू होने वाली है। फ्रांसीसी सशस्त्र बलों का एक संयुक्त बैंड और मार्चिंग दस्ता परेड में शामिल होगा, जो भारत और फ्रांस के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को दर्शाता है।

केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की नौ के साथ विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सोलह झांकियां, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री को दर्शाते हुए कर्तव्य पथ पर चलेंगी। ये झाँकियाँ "महिला सशक्तिकरण" की थीम पर भी प्रकाश डालेंगी। कार्यक्रम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरी नई दिल्ली में 70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। उत्सव के दौरान वाहनों की सुचारू आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए यातायात सलाह और प्रतिबंध लागू हैं।

अनुमानित 77,000 दर्शकों के कार्तव्य पथ पर परेड देखने की उम्मीद है, जिसमें कमांडो की तैनाती और तोड़फोड़ रोधी जांच सहित कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल होंगे, जिससे उनकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी। राष्ट्रपति मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष मैक्रॉन 'पारंपरिक बग्गी' में कार्तव्य पथ पर पहुंचेंगे, यह प्रथा 40 वर्षों के अंतराल के बाद वापसी कर रही है। गुरुवार शाम 6 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी गई है। परेड खत्म होने तक पाबंदियां जारी रहेंगी। 

MP के नए CM ने बदली शिवराज सिंह की परंपरा, बोले- 'राज्य गान में खड़ा होना जरूरी नहीं'

'ज्ञानवापी के नीचे हिन्दू मंदिर ही था..', ASI रिपोर्ट में हुआ खुलासा, हिन्दू पक्ष के दावे पर लगी मुहर

तेजस्वी को कुर्सी देने के लिए तैयार नहीं नितीश कुमार, भंग कर सकते हैं विधानसभा ! बिहार में हलचल तेज, लालू खेमा अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -