तेलंगाना में पेड़ काटने के मामले में युवक पर लगाया गया इतने रूपए का जुर्माना
तेलंगाना में पेड़ काटने के मामले में युवक पर लगाया गया इतने रूपए का जुर्माना
Share:

सिद्दीपेट: निर्माण कार्य बाधित होने पर 'तेलंगाना कू हरिथा हराम' के तहत लगाए गए पेड़ को काटते हुए एक व्यक्ति पकड़ा गया. पुलिस ने उस व्यक्ति पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। अधिकारी इलैया ने कहा कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा शुरू किए गए वनीकरण कार्यक्रम 'हरिथा हराम' के तहत लगाए गए पेड़ को वार्ड नंबर 1 के पुरमशेट्टी शिव कुमार ने काट दिया क्योंकि यह निर्माण कार्य को बाधित कर रहा था। घटना की जानकारी होने पर नगर आयुक्त ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और उस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया. उन्होंने कहा कि जो कोई भी वनरोपण कार्यक्रम के तहत लगाए गए पौधों को काटता हुआ पाया जाएगा, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

29 सितंबर को वन विभाग के अधिकारियों ने मोइनाबाद संभाग के चिलकुर में 65 पेड़ काटने पर एक निर्माण फर्म पर 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. वन अधिकारियों ने कहा, रियाल्टार साइट के विकास के लिए पेड़ों को हटा रहा था और उसे 4 लाख रुपये का जुर्माना देने के लिए कहा गया था। वाल्टा अधिनियम के प्रावधानों के तहत जुर्माना लगाया गया था। 3 जुलाई 2015 को तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव द्वारा 'हरिता हराम' कार्यक्रम शुरू किया गया था। यह इन जंगलों को तस्करी, अतिक्रमण, आग और चराई जैसे खतरों से बचाने के लिए अपमानित जंगलों को फिर से जीवंत करने के लिए तेलंगाना के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है।

इसने वाटरशेड दृष्टिकोण के आधार पर गहन मिट्टी और नमी संरक्षण उपायों को अपनाया। मौजूदा वन जैसे क्षेत्रों के बाहर के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण गतिविधियाँ की जानी थीं। भारत की राष्ट्रीय वन नीति में पर्यावरणीय स्थिरता और पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए वन कवर के तहत कुल भौगोलिक क्षेत्र का न्यूनतम 33% की परिकल्पना की गई है, जो सभी जीवन-रूपों के निर्वाह के लिए महत्वपूर्ण है।

16 अक्टूबर को CWC की बैठक, क्या राहुल गांधी फिर बनेंगे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ?

'अंधेरे में डूब सकती है दिल्ली...', CM केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर मांगी मदद

सीएम जगन मोहन रेड्डी ने बिजली संकट को लेकर प्रधानमंत्री से किया उपचारात्मक उपाय देने का आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -