भारत में आतंकी और दुराचार की घटनाओं के लिए अलगाववादी जिम्मेदार-US मानवाधिकार विभाग
भारत में आतंकी और दुराचार की घटनाओं के लिए अलगाववादी जिम्मेदार-US मानवाधिकार विभाग
Share:

अमेरिका: मानवाधिकार विभाग अमेरिका ने अपनी एक रिपोर्ट में मानवाधिकार हनन को लेकर भारत की आलोचना की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा मानवाधिकार का हनन किया गया है. रिपोर्ट में अलगाववादी बगावती ताकतों और आतंकियों द्वारा दुराचार की गंभीर घटनाओं को अंजाम दिए जाने की भी काफी निंदा की गई है. यह रिपोर्ट ऐसे समय में प्रकाशित हुई है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रशासन पर नागरिक अधिकारों को खत्म करने और मीडिया पर हमला करने के आरोप लग रहे हैं. 

अमेरिका के वाशिंगटन में वर्ष 2017 की मानवधिकार रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें लापता होने की घटना, न्याय के लिए हत्या, यातना, पुलिस और सुरक्षा बलों के दुराचार, मनमाने ढंग से गिरफ्तार करने व हिरासत में लेने के मामले, दुष्कर्म, कारावास में सख्त व जान को खतरा पैदा करने वाले हालात व मुकदमा चलने से पहले हिरासत की लंबी अवधि के मामले में मानवाधिकार हनन का उल्लेख किया गया है. 

जारी की गई इस रिपोर्ट में यह भी जिक्र किया गया है कि जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और माओवाद प्रभावित इलाकों में अलगाववादी बगावती ताकतों और आतंकियों ने दुराचार की गंभीर घटनाओं को अंजाम दिया. इन घटनाओं में सैन्य बल के जवानों, पुलिस, सरकारी अधिकारियों और आम नागरिकों की हत्या की गई और उन्हें प्रताड़ना दी गईं. 

SCO की बैठक में भारत और पाकिस्तान में नहीं होगा संवाद

बच्चों से रेप पर दुनियाभर में है सख्त कानून

कॉमनवेल्थ देशों के नए प्रमुख बने ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -