कॉमनवेल्थ देशों के नए प्रमुख बने ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स
कॉमनवेल्थ देशों के नए प्रमुख बने ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स
Share:

राष्ट्रमंडल के अगले प्रमुख के रूप में 69 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स को सभी नेताओं की मंजूरी मिल गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह निर्णय राष्ट्रमंडल की प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के घर वाटरलू चैंबर में हुए रिट्रीट में लिया गया है. गुरुवार को हुई कॉमनवेल्थ देशों के राष्ट्राध्यक्षों की मीटिंग में 53 देशों में से 46 के हेड ऑफ स्टेट शामिल हुए. इस बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिरकत की. मोदी भारत के ऐसे पहले पीएम हैं जिन्होंने समिट में हिस्सा लिया.

यहां मोदी का स्वागत करने के लिए प्रधानमंत्री टेरिजा में और कॉमनवेल्थ की महासचिव पेट्रीसिया स्कॉटलैंड पहुंचे. बकिंघम पैलेस में हुए इस आयोजन में शिरकत करने पहुंची महारानी एलिजाबेथ द्वितीय बोलीं, 'मैं सभी नेताओं का अपने घर में स्वागत करती हूं.' यहां महारानी ने सभी प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स को उनका उत्तराधिकारी चुना जाए. ताकि वह उनके (महारानी) के पिता द्वारा शुरु किए गए इस महत्वपूर्ण काम को संभाल सकें.

इस समिट से पहले बकिंघम पैलेस में 53 तोपों की सलामी दी गई थी. गौरतलब है कि कॉमनवेल्थ 53 देशों का एक समूह है. ये वो देश है जिसमे जो आजादी से पहले ब्रिटेन के अधीन रह चुके हैं.

 

विरोधी मीडिया को परेशान कर रही भारत सरकार: ट्रम्प

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अमेरिका का सख़्त कदम

अमेरिका में विमान में हुआ ब्लास्ट, महिला पायलट ने बचाई कई जिंदगिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -