जोर पकड़ने लगी पवित्र नगर घोषित करने की मांग
जोर पकड़ने लगी पवित्र नगर घोषित करने की मांग
Share:

उज्जैन। शहर को पवित्र घोषित करने की मांग अब जोर पकड़ने लगी है। स्वर्णिम भारत मंच के तत्वावधान में तो आंदोलन को अंजाम दिया ही जा रहा है वहीं शिवसेना और अन्य कुछ संगठन भी मैदान में आ गये है।

गौरतलब है कि शहर को पवित्र घोषित करने के लिये सरकार से लंबे समय से मांग की जा रही है, बावजूद इसके इस दिशा में अभी तक ठोस निर्णय शासन स्तर पर नहीं लिये जा सके है। उज्जैन की पवित्रता को बरकरार रखने के लिये भले ही दावे किये जाये या फिर प्रशासन अथवा नगरनिगम के अधिकारी या फिर जन प्रतिनिधि ही क्यों न हो, कथनी और करनी में अंतर साफ दिखाई देता है। यदि हम अपने इस उज्जैन शहर को पवित्र बनाये रखने की दिशा में संकल्प ले तो ही पवित्रता की परिकल्पना साकार सिद्ध हो सकती है।

आस्थावान नागरिकों का कहना है कि   जब हरिद्वार या अन्य तीर्थ नगरियों को शासन स्तर पर पवित्र नगरी घोषित किया जा सकता है तो फिर उज्जैन को अभी तक पवित्र नगरी घोषित करने में संकोच क्यो ! आवश्यकता इस बात की है कि संकल्प तो लिया ही जायें वहीं यर्थाथ के धरातल पर भी इस संकल्प को उतारा जाये तो निश्चित ही उज्जैन की आत्मा पवित्रता को बरकरार रख सकेगी।  

विद्वानों का भी यही कहना है कि पवित्र नगरी तो उज्जैन है ही वहीं इसकी पुराणोक्त मान्यता और अस्तित्व को भी कोई स्थिति या परिस्थिति प्रभावित नहीं कर सकती है, लेकिन जब अवसर आते है तो भी सरकारी स्तर पर उज्जैन को पवित्र नगरी घोषित नहीं किया जाता हे। ऐसा ही एक अवसर सिंहस्थ महापर्व व्यतीत हो चुका है। यदि इस दौरान ही शहर को पवित्र नगरी घोषित कर दिया जाता तो सोने में सुहागा ही सिद्ध हो सकता था।

पवित्र नगरी के लिए स्वर्णिम भारत मंच का अनशन

शशिकला ने जेल जाने से पहले की न्यायालय से सुविधाओं की डिमांड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -