UGC NET के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू
UGC NET के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू
Share:

सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आज यानी 6 मार्च से लिया जाना शुरू हो गया है. 08 जुलाई 2018 को आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवार cbsenet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि यूजीसी नेट 8 जुलाई को होगा.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

आपको CBSE NET की वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाना होगा. यहाँ आपको अपनी स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो (जेपीजी फॉरमेट, 4kb से 40 kb साइज ) की जरूरत पड़ेगी. याद रखें कि स्कैन किए गए हस्ताक्षर जेपीजी फॉर्मेट में होने चाहिए. इसका साइज 4kb से 30 kb के बीच ही हो. इस फॉर्म का पेमेंट आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड से कर सकते है. परीक्षार्थियों को इस ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रिंट आउट और फोटो आईड़ी कार्ड परीक्षा के समय अपने साथ ले जाना होगा.

योग्यता

किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है. ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवार 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

इस परीक्षा के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है. सिर्फ जेआरएफ के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.

आवेदन शुल्‍क

सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा का आवेदन शुल्क एक हजार रुपये, ओबीसी वर्ग के लिए 500 रुपये और एससी, एसटी, दिव्यांग के लिए 250 रुपये है. इस बार भी 100 विषयों में यूजीसी नेट देने का मौका मिलेगा.

 

टी 20 ट्राई सीरीज: आज भिड़ेंगे भारत और श्रीलंका

जानें, आखिर क्या है रंगपंचमी ?

जानिए, निदहास ट्रॉफी के नाम का रहस्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -