जानिए, निदहास ट्रॉफी के नाम का रहस्य
जानिए, निदहास ट्रॉफी के नाम का रहस्य
Share:

कोलंबो: श्रीलंका में आज 6 मार्च से निदाहास टी-20 ट्रॉफी का शुभारम्भ हो हो रहा है, भारत के छह शीर्ष खिलाड़ियों को निदाहास टी-20 ट्रॉफी के लिए आराम दिया गया है, जिससे युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का यह अच्छा मौका होगा. रोहित शर्मा की अगुआई में भारत की युवा टीम शुरुआती मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी. बांग्लादेश इस सीरीज में तीसरी टीम है.

इस टूर्नामेंट को श्रीलंका की आजादी के 70 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित किया जा रहा है. यही वजह है कि इस टूर्नामेंट को निदाहास टी-20 ट्रॉफी का नाम दिया गया है. निदाहास/निधास श्रीलंका की सिंहली भाषा का शब्द है, जिसका मतलब आजादी है. संस्कृत में भी निदाहास/निधास शब्द का जिक्र है.ही वजह इस ट्रॉफी को श्रीलंका की आजादी से जोड़ते हुए निधास ट्रॉफी का नाम दिया गया है.

इस सीरीज का पहला मुकाबला आज मंगलवार को भारत और मेजबान श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला पहले आठ मार्च को खेला जाना था लेकिन अब इस दो दिन पहले रखा गया है ताकि टूर्नामेंट का फाइनल रविवार के दिन यानी 18 मार्च को खेला जा सके. इस सीरीज में कुल सात मुकाबले खेले जाएंगे. आपको बता दें कि, इससे पहले यह टूर्नामेंट श्रीलंकी की आजादी के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में साल 1998 में खेला गया था.

16 साल की मनु भाकेर ने दूसरे गोल्ड पर निशाना लगाया

निदहास ट्राई सीरीज : जब 20 साल पहले विकेट को तरस गई थी लंकाई टीम

ट्राई सीरीज : कल मैदान में उतरते ही भारतीय टीम रच देगी इतिहास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -