अमेरिका से डरा दक्षिण कोरिया, रोक दिया ईरान से तेल आयात
अमेरिका से डरा दक्षिण कोरिया, रोक दिया ईरान से तेल आयात
Share:

<

strong>तेहरान: ईरान ने कहा की दक्षिण कोरिया ने बीते तीन महीनों से तेल नहीं खरीदा है. अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए प्रतिबधों का असर अब दिखने लगा है. ईरान के पेट्रोलियम मंत्री ने भी इस बात को माना है. ईरान के मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने ईरान से आयातित तेल पर रोक लगा दी है.

रिश्ते सुधारने की दिशा में बढ़ रहे उत्तर और दक्षिण कोरिया



ईरान सार्वजनिक समबन्ध के प्रबंधक कासरा नौरी ने कहा है कि अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबन्ध की वजह से तेल आयत बंद करने वाला दक्षिण कोरिया पहला देश है. दक्षिण कोरिया के अलावा अभी किसी ने भी ईरान से तेल खरीदना बंद नहीं किया है. ईरान के अनुसार दक्षिण कोरिया अमरीका की धमकी से पहले ईरान से रोजाना लगभग 2 लाख बैरल तेल आयात करता था किन्तु वैश्विक राजनैतिक बदलावों के कारण व्हाइट हाउस ने पिछले माह ईरान पर दोबारा प्रतिबन्ध लगा दिया था. इनसे पहले अगस्त में ही अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध लगाए थे. यह प्रतिबन्ध ईरान द्वारा बहुपक्षीय परमाणु समझौते के बाद हटा दिया गया था.मई 2018 में अमेरिका इस समझौते से बाहर हो गया, तब से ईरान की मुद्रा रियाल में भारी गिरावट दर्ज की गई, जो अब लगभग आधी रह गई है.

ईरान ने अमेरिका को दी धमकी, कहा सद्दाम हुसैन जैसा हाल कर देंगे



अमेरिका द्वारा ईरान के साथ व्यापारिक सम्बन्ध रखने वाली सभी विदेशी कंपनियां धीरे-धीरे ईरान से वापस चली जा रही हैं. अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों और जुर्माने की डर से ईरान के साथ व्यापरिक सम्बन्ध तोड़े जा रहे हैं. ईरान की समूर्ण अर्थव्यवस्था तेल के निर्यात पर ही निर्भर है ऐसे में अमेरीकी प्रतिबन्ध ईरान को पंगु बना सकता है. अमेरिका चाहत है कि ईरान अपने परमाणु हथियार नष्ट कर दे. ईरान ऐसा करने को तैयार नहीं है.जिसकी वजह से अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबन्ध लगा दिया. 

ख़बरें और भी ​

ईरान के साथ व्यापारिक संबंध रखने वाले देशों को अमेरिका की चेतावनी `

2.0 Teaser : फिल्म का धमाकेदार टीज़र हुआ रिलीज़, देखकर आपके भी होश उड़ जाएंगे

पश्चिमी ईरान में 6.0 का बड़ा भूकंप, दो की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -