चीन को भारत की चेतावनी
चीन को भारत की चेतावनी
Share:

भारतीय राजदूत गौतम बंबावले ने चीन को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर चीन ने सीमा पर यथास्थिति में बदलाव करने की कोशिश की, तो डोकलाम विवाद जैसे हालात पैदा हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि चीन को डोकलाम विवाद से सबक लेना चाहिए और सीमा पर यथास्थिति में किसी भी तरह के बदलाव का प्रयास कतई नहीं करना चाहिए. हॉन्गकॉन्ग दौरे के समय चीनी अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को दिए साक्षात्कार में बंबावले ने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा निर्धारित नहीं हैं, जो एक गंभीर समस्या है.

बंबावले ने कहा कि दोनों देशों को सीमा निर्धारित करने के लिए जल्द कदम उठाने चाहिए, ताकि सीमा पर शांति और स्थिरता स्थापित की जा सके. उन्होंने यह भी कहा कि सीमा पर शांति और बेहतर तालमेल बनाए रखने के लिए दोनों देशों के बीच खुलकर और स्पष्ट बातचीत होनी चाहिए. जून में पीएम मोदी के चीन दौरे से पहले गौतम बंबावले का यह बयान सामने आया है. भारतीय राजदूत ने कहा कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच उच्च स्तर पर अच्छी बातचीत है, लेकिन निचले स्तर पर भी बातचीत होनी चाहिए. सीमा पर दोनों देशों की सेनाओं को आपस में खुलकर वार्तालाप करना चाहिए, क्योंकि इससे दोनों देशों के बीच तनाव कम करने में मदद मिलेगी. डोकलाम विवाद के बाद से अब तक दोनों देशों के सैन्य मुख्यालय के बीच बातचीत नहीं शुरू हो पाई है.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच खुलकर और स्पष्ट बातचीत नहीं होने का नतीजा था कि डोकलाम में गतिरोध पैदा हुआ और दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के सामने आ गईं. भारतीय राजदूत ने कहा कि चीनी सेना ने डोकलाम में यथास्थिति में बदलाव किया था, जिसके बाद भारत ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी. चीनी सेना द्वारा सीमा पर यथास्थिति बदलने की वजह से ही भारत ने प्रतिक्रिया दी थी.

WTO में अमेरिका की शिकायत करेगा भारत

चीन के बॉर्डर पर इस कदम से भारत चिंतित

हम देखते ही रह गए, चीन ने डोकलाम में बना ली सड़क

उम्मीद है डोकलाम गतिरोध फिर नहीं होगा - रक्षा मंत्री

चीन की एससीओ समिट में शामिल होंगे पीएम मोदी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -