WTO में अमेरिका की शिकायत करेगा भारत
WTO में अमेरिका की शिकायत करेगा भारत
Share:

अमेरिका द्वारा स्टील और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क लगाने के खिलाफ भारत जल्द ही विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) में अकेले शिकायत करने की तैयारी में है. जैसा कि पता ही है कि अमेरिका की इस कार्रवाई सेअमेरिका ही नहीं एशिया सहित भारत में शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट आई है.

आपको बता दें कि शुक्रवार को अमेरिका द्वारा चीन से आयातित सामान पर ड्यूटी लगाने से विश्व के शेयर बाजारों मे इसका असर देखने को मिला था. अमेरिका, और एशिया के साथ ही भारत में शेयर बाजार में भारी गिरावट आ गई थी.भारत में बीएसई सेंसेक्स 400 अंक टूट गया था, इसके साथ ही निफ्टी भी 10 हजार के नीचे चला गया था. चीन के सामान पर ड्यूटी लगाने से पहले ही 50 से अधिक देशों ने अमेरिका के इस कदम का विरोध किया था. लेकिन उसने किसीकी बात नहीं मानी.ध्यान देने वाली बात यह है कि अमेरिका ने केवल यूरोपियन यूनियन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और मेक्सिको को ही इस मामले से छूट दी है.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के इस कदम का विरोध करते हुए ब्राजील, दक्षिण कोरिया, जापान, नॉर्वे आदि देशों ने भी विश्व व्यापार संगठन में शिकायत करने की बात तो कही, लेकिन इस पर पूरी तरह से विचार नहीं किया है. केंद्र सरकार भी कानूनी सलाह लेने के बाद ही संगठन में शिकायत दर्ज कराएगा. शिकायत दर्ज कराने के लिए अन्याय के खिलाफ भारत का यह एकल प्रयास होगा.

यह भी देखें

पाकिस्तान आतंकी देश बन सकता है- जॉन बोल्टन

वैश्विक व्यापार के समक्ष अमेरिका ने खड़ी की नई चुनौतियां- प्रभु

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -