कृष्णमृग, बिश्नोई समाज और सलमान में कनेक्शन
कृष्णमृग, बिश्नोई समाज और सलमान में कनेक्शन
Share:

नई दिल्ली : ब्लैक बक यानी काला हिरण या भारतीय मृग, कृष्णमृग बहुसिंगा की एक प्रजाति है. ये बहुसिंगा प्रजाति की इकलौती जीवित प्रजाति है. भारतीय उपमहाद्वीप में इसकी चार प्रजातियां पाई जाती है. अपने घुमावदार सींगों के कारण ये सुंदर हिरणों में एक है. नर तीन से चार घुमाव वाले सींग और गहरे भूरे या काले रंग का जबकि मादा बिना सींग के पीलापन लिए भूरे रंग की होती है. यह राजस्थान का राज्य-पशु भी है. 20 वीं सदी के दौरान, अत्यधिक शिकार, वनों की कटाई और हरे- भरे घास और जलयुक्त स्थलों की कमी के कारण काले हिरण की संख्या तेजी से घटी.

इसे देखते हुए भारत सरकार ने 1972 के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की अनुसूची एक में डाल कर काले हिरण के शिकार को प्रतिबंधित कर दिया.राजस्थान के दो अभ्यारण्य में इनकी संख्या करीब 6300 है. जोधपुर का बिश्नोई समाज काले हिरण को अपने गुरु भगवान जंबाजी उर्फ जंबेश्वर का अवतार मानते हैं. वे काले हिरण और वृक्षों के लिए अपनी जान तक दे सकते हैं. 1451 में जन्मे जंबाजी उर्फ जंबेश्वर भगवान ने सभी जीव-जंतुओं के प्रति दयाभाव, साफ-सफाई, समर्पण, शाकाहार और सच्चाई समेत अपने अनुयायियों के लिए 29 धर्मादेश दिए थे. इन 29 धर्मादेशों (बिश = 20 और नोई = 9) का अनुपालन करने वालों को ही बिश्नोई कहा गया.

बहरहाल सलमान खान इसी मृग का शिकार करने के जुर्म में फ़िलहाल जोधपुर की सेंट्रल जेल में है और उनकी जमानत याचिका पर कल यानी शनिवार को सुनवाई होना है.  

 

सलमान के बुरे वक़्त में परिवार का साथ देने पहुंचे ये स्टार

बड़ी खबर: सलमान की जमानत पर फैसला कल होगा

#BLACKBUCK पहले से बहुत बदल गया 'हम साथ साथ हैं' के किरदार का लुक्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -