चीन का अमेरिका पर जवाबी हमला

 

दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर रुकने का नाम नहीं ले रही है. पहले अमेरिका ने चीन पर आयातित शुल्क लगाया था, अब चीन ने भी पलटवार किया है. चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस्पात और एल्युमीनियम आयात पर शुल्क लगाने के जवाब में अमेरिका से आने वाले मांस, फलों और अन्य उत्पादों पर नया शुल्क लगाया है. चीन के वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि नए शुल्क आज से ही लागू होंगे. अमेरिका के साथ व्यापार विवाद को हवा देने वाली चीनी अधिकारियों की चेतावनी के कुछ हफ्ते बाद यह घोषणा की गई है.

चीन के सीमा शुल्क आयोग आयोग ने सूअर के मांस सहित अमेरिका से आने वाले आठ उत्पादों पर शुल्क बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया है. साथ ही आयोग ने फलों सहित 120 अमेरिकी वस्तुओं पर नया 15 प्रतिशत शुल्क भी लगाया है. हालांकि, अमेरिका की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयातित इस्पात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 15 प्रतिशत का शुल्क लगाया था. ट्रंप के फैसले का चीन ने कड़ा विरोध करते हुए जवाबी शुल्क लगाने की चेतावनी दी थी.

ट्रेड वॉर अर्थात कारोबार की लड़ाई दो देशों के बीच होने वाले संरक्षणवाद का नतीजा होता है. यह स्थ‍िति तब पैदा होती है, जब कोई देश किसी देश से आने वाले सामान पर टैरिफ ड्यूटी बढ़ाता है. इसके जवाब में सामने वाला देश भी इसी तरह ड्यूटी बढ़ाने लगता है. ज्यादातर समय पर दुनिया का कोई भी देश यह कदम तब उठाता है, जब वह अपनी घरेलू इंडस्ट्री और कंपनियों का संरक्षण करने के लिए कदम उठाता है.  

CWG 2018:कॉमनवेल्थ गेम्स कहानी अब तक

आतंकियों की मौत पर हाफिज की धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अब मेक्सिको को दी ये धमकी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -