गर्भावस्था में करेले का सेवन हानिकारक हो सकता है
गर्भावस्था में करेले का सेवन हानिकारक हो सकता है
Share:

करेला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से डायबिटीज में लाभ, वजन घटाने जैसे और भी सेहत सम्बन्धी फायदे होते हैं. पर क्या आपको पता है कि करेला हमारी सेहत को तभी तक लाभ पहुंचाता है जब तक हम इसका सेवन सीमित मात्रा में करते है, अधिक मात्रा में करेले का सेवन करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

1-अगर आप अधिक मात्रा में करेले का सेवन करते है तो इससे आपको लो बीपी की समस्या हो सकती है.

2-गर्भावस्था में भी करेले का सेवन हानिकारक होता है, गर्भावस्था में इसके अधिक सेवन से कभी-कभी गर्भपात होने का भी खतरा हो सकता है. इसके अलावा करेले में भरपूर मात्रा में एंटी लैक्टोजन तत्व मौजूद होते है जो गर्भावस्था के दौरान दूध बनने की प्रक्रिया को भी रोकने का काम करते है,

3-अगर आप माँ बनना चाहती है तो आपके लिए करेले का सेवन नुकसानदायक हो सकता है, करेले में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो फर्टिलिटी संबंधित दवाओं का असर खत्म करने में सक्षम माने जाते हैं.

4-अधिक मात्रा में करेले का सेवन करने से लिवर व किडनी से जुडी समस्याए हो सकती है, करेला लिवर में मौजूद एन्जाइम्स के निर्माण में सहायक होता है जिससे हमारे लिवर पर बुरा असर पड़ता है. करेले के बीजों में भरपूर मात्रा में लेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जो लीवर में प्रोटीन के संचार में रूकावट पैदा कर सकता है.

5-अगर आप नियमित रूप से करेले का सेवन करते है तो इससे आपको हेमोलाइटिक अनीमिया हो सकता है. जिससे पेट दर्द, सिर दर्द, बुखार या कोमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

दांतो के लिए फायदेमंद होता है एलोवेरा का जूस

शुगर के पेशेंट्स के लिए हानिकारक हो सकता है इन चीजों का सेवन

इन फलो के जूस पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -