शुगर के पेशेंट्स के लिए हानिकारक हो सकता है इन चीजों का सेवन
शुगर के पेशेंट्स के लिए हानिकारक हो सकता है इन चीजों का सेवन
Share:

डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी होने पर हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बहुत कम हो जाती है. जिसके कारन मीठा खाना बंद करना पड़ता है,,जिससे की हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा नार्मल रह सके.और साथ ही शुगर का लेवल भी कण्ट्रोल में रहे, शुगर की समस्या होने पर खान-पान के ऊपर बहुत ध्यान देना पड़ता है. पर कुछ लोग अनजाने में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन कर लेते है जिन चीजों में अधिक मात्रा में प्राकर्तिक रूप से शूगर की मात्रा मौजूद होती है,जिसके कारन इनके सेवन से हमारे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनको शुगर की समस्या में नहीं खाना चाहिए.
 
1-केला,अंगूर,आम,लीची,तरबूज जैसे फलो में नेचुरल रूप से अधिक मात्रा में शुगर मौजूद होता है. इन फलो के सेवन से आपके शरीर में शुगर का लेवल बढ़ सकता है.
 
2-कई लोगो को लगता है की फलो का जूस पीने से वो सेहतमंद रह सकते है,पर हम आपको बता दे ki शुगर के मरीजों के लिए जूस का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है,इसके अलावा शरबत,कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से भी परहेज करना चाहिए,इन चीजों के सेवन से हमारे शरीर में एक्स्ट्रा चीनी चली जाती है. जिसके कारन इनके सेवन से शूगर का लेवल बढ़ जाता है. 

3-अगर आप ड्राई फ्रूट का सेवन कर रहे है तो इसमें से किशमिश का सेवन ना करें. इसके अलावा बादाम और काजू में भी शूगर की काफी मात्रा मौजूद होती है. आप चाहे तो एक अखरोट का सेवन kar सकते हैं. 

4-अगर आपको शुगर की समस्या है तो आपके लिए सब्जियों में शिमला मिर्च, गाजर, पालक, ब्रोकली, करेला, मूली, टमाटर, शलजम, कद्दू, तुरई,परवल का सेवन फायदेमंद रहेगा,इसके अलावा आप दिन में 1 बार दाल और दही का सेवन भी कर सकते है.

 

आपकी किडनी को बीमार बना सकती है आपकी ये आदते

किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करती है बीन्स की पत्तिया

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में पानी पीने के फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -