इन फलो के जूस पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान
इन फलो के जूस पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान
Share:

आजकल लोगो में जूस के सेवन का चलन काफी बढ़ गया है,लोगो को लगता है की जूस के सेवन से उनकी सेहत अच्छी बनी रहेगी इसलिए चाहे तबीयत खराब हो या फिर चिलचिलाती गर्मी में थकान महसूस हो रही हो या फिर अपने वजन को कम करने की बात हो लोग जूस का ही सेवन करते है.क्या आपको पता है कुछ फलों को साबुत खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है,इन फलो का जूस पीने से आपकी सेहत को फायदे  की जगह नुकसान हो सकता है,आज हम आपको कुछ ऐसे फलो के बारे में बताने जा रहे है जिनका साबुत खाना ही आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है,
 
1-अनार हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,कई लोग इसका जूस बनाकर भी पीते है. लेकिन हम आपको बता दे की अनार का जूस बनाने के लिए उनके बीजो को हटा दिया जाता है और ये बीज ही हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, अनार के बीज पेट संबंधित समस्या से बचाते हैं इसलिए अनार का सेवन ऐसे ही करना चाहिए.

2-संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है इसके अलावा इसके ऊपर के हिस्से में पेक्टिन मौजूद होता है जो एक प्राकर्तिक फाइबर होता है,पेट के लिए संतरे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,संतरे के सेवन से  खाने से पेट से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है. इसलिए इसे बिना जूस निकाले खाना चाहिए. 

3-आजकल ज़्यादातर लोग शुगर की समस्या से पीड़ित है इससे बचने के लिए वो करेले का जूस पीते है,पर नियमित रूप से करेले का जूस पीने से  सेहत को नुकसान पहुँच सकता है. अगर आप अधिक मात्रा में करेले का जूस पीते है तो इससे हीमोलाइटिक एनीमिया हो सकता है. जिसमें पेट दर्द, सिर दर्द, बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

लीवर को स्वस्थ रखता है बथुए का जूस

सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के पत्ते

लीवर की कमज़ोरी को दूर करती है हल्दी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -