पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए एक नई पहल

हमे यदि स्वस्थ पर्यावरण चाहिए तो हमे इसकी देख रेख भी करना होगी. पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर तो समय-समय पर कुछ कार्य योजना पर काम होता रहता है  किन्तु प्रदेश  बलौदा ब्लाॅक में पेड-पौधो की प्रति जागरूकता की लिए एक अनोखी पहल की जा रहे है.  


यंहा कटहल के दो पेड़ों को हल्दी लगेगी और इनकी बारात निकलेगी. इन पेड़ों की शादी की जायेगी.  ये अनोखी शादी बलौदा ब्लाॅक चारपारा के शासकीय मिडिल एवं जनपद प्राइमरी स्कूल में होगी. 25 अप्रैल को सारे रीतिरिवाज पूर्ण किये जाएंगे. समरोह में भोजन की व्यवस्था रहेगी. यही नहीं अतिथियों के  लिए आमंत्रण कार्ड भी छापे गए हैं.

स्कूल के प्रधान अध्यापक दीनानाथ देवांगन ने 7 साल पहले इन दोनो पेड़ों को लगाया गया. दीनानाथ देवांगन इन पेड़ों को परिवार के सदस्य मानते हैं. पेड़ों की सुरक्षा और पर्यावरण जागरूक के लिए इनकी शादी करने का निर्णय किया. इस अनोखे विवाह समारोह के लिए कलेक्टर, जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत सीईओ को भी आमंत्रण कार्ड भेजा जाएगा.  दीनानाथ देवांगन चाहते हैं की इस अनोखी पहल से पर्यावरण जागरूकता की बात लोगों के मन को छुएगी. पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाने से पहले वे दस बार सोचेंगे. उन्हें ऐसा करने पर अपराध बोध भी महसूस होगा.

जानिए क्यों खासतौर पर इस पेड़ को बचाने के लिए दिया जा रहा हैं सेलाइन-ट्रीटमेंट

निवेशकों के लिए अच्छी खबर - माइंड ट्री का चौथी तिमाही का मुनाफ़ा बढ़त की ओर

वीडियो: जब सड़क किनारे खेल रहे बच्चों के साथ खेलने लगे सचिन


 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -