तालिबान के कब्जे के बाद से 86 अफगान रेडियो स्टेशन बंद
तालिबान के कब्जे के बाद से 86 अफगान रेडियो स्टेशन बंद
Share:

 

जैसा कि संयुक्त राष्ट्र ने 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया, अफगानिस्तान शोक में है, क्योंकि तालिबान ने देश पर नियंत्रण ग्रहण करने के बाद से छह महीनों में 86 रेडियो स्टेशन बंद कर दिए हैं।

मीडिया प्रहरी संगठनों के अनुसार, वित्तीय और राजनीतिक कारक, अफगान मीडिया के पतन के प्रमुख कारण हैं। रिपब्लिकन सरकार के पतन के साथ अफगानिस्तान में हालिया राजनीतिक परिवर्तन का अफगान मीडिया के रेडियो क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेडियो जहान उन दर्जनों रेडियो स्टेशनों में से एक है, जिन्होंने अगस्त से प्रसारण बंद कर दिया है।

स्टेशन के निदेशक मोसावर रसिख ने दावा किया, "महत्वपूर्ण वित्तीय कठिनाइयों के कारण रेडियो जहान छह महीने से अधिक समय से बंद है।" "देश में लगभग 70% रेडियो स्टेशन बंद हो गए हैं। वर्तमान परिस्थितियों में, कारकों में आर्थिक मुद्दे और प्रसारण कार्यक्रम शामिल हैं। दूसरी ओर, सरकार रेडियो स्टेशनों से कर एकत्र करने के बारे में अडिग है" शफीउल्लाह अज़ीज़ी, के अध्यक्ष ज़मज़मा रेडियो स्टेशन, जितना घोषित किया गया। आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से 300 से अधिक विभिन्न प्रकार के मीडिया संगठनों को बंद कर दिया गया है, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार।

अफगान इंडिपेंडेंट जर्नलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष होजतुल्लाह मुजादीदी ने कहा, "हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि जब तक अंतरराष्ट्रीय समुदाय मीडिया को वित्तीय सहायता प्रदान नहीं करता है, तब तक इनमें से कई रेडियो स्टेशन अगले छह महीनों में बंद हो जाएंगे, जो देश में मीडिया के पतन का संकेत है।"

इस तथ्य के बावजूद कि रेडियो ने कई तरह से तकनीकी रूप से प्रगति की है, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह विभिन्न देशों में लोगों के लिए सूचना के प्राथमिक स्रोतों में से एक है। "हमारे पास रेडियो से संबंधित बहुत सारी यादें हैं। एक दौर था जब रेडियो सुनना सख्त वर्जित था। जब हम रेडियो सुन रहे थे, तो हमने एक व्यक्ति को चीजों पर नजर रखने के लिए नियुक्त किया था; हम इसे गुप्त रूप से सुन रहे थे ,आखिरकार" वर्दक निवासी मंगल ने कहा।

"काफी समय हो गया था। मैं उस समय एक बच्चा था। हमारे गांव को एक रेडियो उपकरण मिला है। मुझे ऐसा आभास हुआ कि प्रसारण सुनते समय रेडियो उपकरण के भीतर व्यक्ति थे" वर्दक निवासी अब्दुल सलीम ने अपने विचार व्यक्त किए। 1926 में, पूर्व अफगान राजा अमानुल्लाह खान के शासनकाल के दौरान, अफगानिस्तान का पहला रेडियो स्टेशन स्थापित किया गया था। रेडियो काबुल काबुल में प्रसारित होने वाला पहला रेडियो स्टेशन था।

यरूशलेम में फिलिस्तीनियों और यहूदी बसने वालों के बीच झड़प

इजरायली प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट ने सभी इजरायलियों को तुरंत यूक्रेन छोड़ने को कहा

दुनिया भर में कोविड केसलोड 411.5 मिलियन के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -