नहीं रहे ‘सुडोकू के गॉडफादर’ माकी काजी, 69 वर्ष की आयु में ली अंतिम साँस
नहीं रहे ‘सुडोकू के गॉडफादर’ माकी काजी, 69 वर्ष की आयु में ली अंतिम साँस
Share:

नई दिल्ली: ‘सुडोकू के गॉडफादर’ (Godfather of Sudoku) माकी काजी (Maki Kaji) का 69 वर्ष की आयु में दुखद निधन हो गया है. उन्हें एक पजल प्रेमी और प्रकाशक के रूप में पहचाना जाता था. माकी काजी की कंपनी ने उनके देहांत की जानकारी दी है. माकी काजी एक यूनिवर्सिटी ड्रॉपआउट थे. उन्होंने पहेली पत्रिका की स्थापना से पूर्व एक प्रिटिंग कंपनी में नौकरी की थी.

काजी ने सुडोकू को विश्व के सामने पेश किया था. उनकी कंपनी निकोली ने अपनी बेवसाइट पर कहा कि सुडोकू के गॉडफादर के नाम से जाने जाने वाले माकी काजी को दुनियाभर में पहेली प्रेमियों द्वारा बेहद प्यार दिया गया. माकी काजी के निधन की वजह पित्त नली का कैंसर थी. बता दें कि सुडोकू तक़रीबन 20 साल पहले जापान के बाहर पॉपुलर हुआ. दरअसल, इसके लोकप्रिय होने का मुख्य कारण विदेशी समाचार पत्रों द्वारा इसे छापना रहा. 

मानसिक क्षमताओं को तेज रखने के तरीके के रूप में सुडोकू की तारीफ की जाती है. सुडोकू को लेकर 2006 से प्रति वर्ष एक विश्व चैंपियनशिप का आयोजन भी किया जाता है. काजी ने अपनी क्वाटरली पहेली पत्रिका के पाठकों की सहायता से पहेलियां बनाना और उन्हें बेहतर बनाना जारी रखा. उन्होंने जुलाई में खराब स्वास्थ्य कारणों की वजह से अपनी कंपनी के प्रमुख के रूप में पद छोड़ दिया.

अब श्रीलंका में 12 साल से बड़े बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, पीएम राजपक्षे ने किया ऐलान

'कश्मीर एक अलग देश, भारत-पाक ने कर रखा कब्ज़ा..', सिद्धू के सलाहकार का विवादित बयान

अजमेर: दो ट्रक की टक्कर से भड़की भीषण आग, जिन्दा जले 4 लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -