बुढ़ापे में भी आपको जवान रख सकता है हॉट योग
बुढ़ापे में भी आपको जवान रख सकता है हॉट योग
Share:

योगा जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं आपको हॉट योगा के बारे में। यह योगा बाकी योगासनों के मुकाबले बॉडी पर काफी जल्दी असर करता है और इस योगा को करने के बाद बॉडी में काफी एनर्जी आना शुरू हो जाती है। इस योगा को जरूरत के हिसाब से कम और अधिक कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं हॉट योगा करने के 5 फायदे।

1. हॉट योगा से उम्र पर रख सकते हैं नियंत्रण - कहते हैं इस योगा को करने से अधिक उम्र के लोग भी काफी छोटे दिखते हैं। जी दरअसल हॉट योगा प्राकृतिक रूप से एंटी एजिंग दवा के रूप में काम करता है।


2. त्वचा होती है साफ - कहा जाता है इस योगा को करने से कमरे के तापमान के कारण पसीना बहुत आता है और वह भी ज्यादा मेहनत किए बिना। ऐसे में पसीना आने से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं जो त्वचा के छेदों में जमा हो जाते हैं। वहीं यह होने से त्वचा साफ हो जाती है और ऐसा होने से संक्रमण एवं दाद होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

3. स्वस्थ्य होते हैं - हॉट योगा का आविष्कार उपचारात्मक प्रक्रिया के लिए किया गया था और अगर इसे नियमित रूप से किया जाए तो शरीर के दर्द, खासकर पीठ का दर्द धीरे धीरे दूर होना शुरू हो जाता है।

4. दूर होता है गठिया का रोग - हॉट योगा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे करने के बाद आपके गठिया के रोग को दूर करने में मदद मिलती है। जी हाँ, हॉट योगा के दो या तीन सत्र करने से आपको काफी फायदा होगा लेकिन यह गठिया रोग का स्थायी इलाज नहीं है। हाँ आप इसे दूर रखने के लिए यह योगा रोज कर सकते हैं।

5. मधुमेह में है फायदेमंद - हॉट योगा नियमित रूप से करने से आपका रक्तचाप तो नियंत्रित रहता ही है, इसी के साथ ही इसे करने से मधुमेह को भी नियंत्रित करते में मदद मिलती है।

महज शारीरिक व्यायाम नहीं, बल्कि आत्मा का सार्वभौमिक चेतना से मिलन का नाम है 'योग'

भारत के बाहर पहली बार इस स्थान पर खुलने जा रही योगा यूनिवर्सिटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -