सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 फल, दूर रहेंगी बीमारियां
सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 फल, दूर रहेंगी बीमारियां
Share:

नई दिल्ली: इस साल हर किसी के लिए जो सबसे आवश्यक चीज है वो इम्युनिटी है. कोरोना महामारी के कारण लोग अब सेहत के लिए बहुत फिक्रमंद हो गए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों में फ्लू या संक्रमण का फैलना सामान्य बात है, इसलिए हो सकता है कि इस दौरान कोरोना के केस भी बढ़ जाएं. इंफेक्शन से दूर रहने के लिए अधिकतर लोग इस वक़्त काढ़ा, जूस या ग्रीन टी पी रहे हैं. सर्दियों के मौसम में कई ऐसे फल भी आते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं और जिसके कारण शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत मिलती है. आइए जानते हैं इन 5 फलों के बारे में.

अमरूद- अमरूद को सर्दियों के मौसम का पसंदीदा फल माना जाता है. अमरूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) से भरपूर होता है जो शरीर में इंफेक्शन से लड़ता है और कोशिकाओं को किसी प्रकार के नुकसान से बचाता है. अमरूद में फाइबर भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो दिल और ब्लड शुगर के लिए लाभकारी माना जाता है.

नाशपाती- सर्दियों के मौसम में नाशपाती भी काफी पसंद किया जाता है. नाशपाती खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, इसका जूस भी उतना ही लाभकारी माना जाता है. बच्चे भी बड़े शौक से नाशपाती खाते हैं. ये आंत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. नाशपाती में विटामिन E और C जैसे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. 

संतरा- संतरा विटामिन सी और कैल्शियम दोनों का अच्छा स्रोत है. ये मौसमी संक्रमण के जोखिम को कम करता है और शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है. यदि आपको संतरा पसंद है तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं.

सेब- सेब शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर से जलन और सूजन कम करता है. सेब में पेक्टिन, फाइबर, विटामिन C और K मौजूद होता है. ये पोषण से भरपूर होता है इम्युनिटी को भी मजबूत करता है.

मौसम्बी- मौसम्बी एक खट्टा फल होता है जो विटामिन C से लबरेज़ होता है. ये खाने में स्वादिष्ट होता है और इसका जूस भी पिया जा सकता है. मौसम्बी का फाइबर काफी फायदेमंद होता है इसलिए इसे बिना छाने पिएं.

सोशल मीडिया पर फैली कपिल देव के निधन की खबर ? फिर सामने आया एक Video

कोरोना मरीज के संपर्क में आए WHO के महानिदेशक, खुद को किया आइसोलेट

इस काम के बिना अधूरा माना जाता है करवा चौथ का व्रत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -