अवैध रूप से कानपुर में घुस रहे थे 4 रोहिंग्या, यूपी ATS ने दबोचा, सलमान मियां ने करवाई थी भारत में एंट्री
अवैध रूप से कानपुर में घुस रहे थे 4 रोहिंग्या, यूपी ATS ने दबोचा, सलमान मियां ने करवाई थी भारत में एंट्री
Share:

लखनऊ: एक महत्वपूर्ण ऑपरेशन में, उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद-रोधी दस्ते (ATS) ने चार रोहिंग्या घुसपैठियों के अवैध प्रवेश को सफलतापूर्वक विफल कर दिया है, जो अवैध आव्रजन गतिविधियों को रोकने में एक महत्वपूर्ण कदम है। पकड़े गए व्यक्तियों में आमिर हमजा के साथ तीन महिलाएं शामिल हैं, जिनकी पहचान सुकुरा बेगम, मीना जहां और ओनारा बेगम के रूप में की गई है, इन सभी को 27 मार्च, 2024 को कानपुर जंक्शन पर रोका गया था। यह ऑपरेशन अवैध आप्रवासन और संभावित सुरक्षा खतरे के खिलाफ कानून प्रवर्तन एजेंसियों के सतर्क प्रयासों को रेखांकित करता है। 

गिरफ्तारी का खुलासा ATS इंस्पेक्टर चैंपियन लाल को मिली खुफिया जानकारी के बाद हुआ, जिसमें संदिग्धों की पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के जरिए सिलचर से नई दिल्ली तक की संदिग्ध यात्रा का संकेत मिला था। पूरी तरह से जांच करने पर, यह पता चला कि 21 वर्षीय आमिर हमजा, घुसपैठ के प्रयास का मुख्य संचालक था, उसके साथ तीन महिलाएं म्यांमार के बुटीडांग की रहने वाली थीं। हमजा के पास से भारतीय सिम कार्ड और नकली आधार कार्ड के साथ एक मोबाइल फोन की खोज ने उनकी अवैध गतिविधियों की सीमा को और स्पष्ट कर दिया।

जांच में इन व्यक्तियों के भारत में अवैध प्रवेश की सुविधा प्रदान करने वाले एक नेटवर्क का पता चला, जिसमें बांग्लादेश के सलमान मियां और त्रिपुरा के अहमद को उनकी घुसपैठ में सहायता करने का खुलासा हुआ है। संदिग्धों ने भारत में स्थायी रूप से बसने और पहचान से बचने के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल करने के अपने इरादे कबूल किए। उनके कार्यों की गंभीरता ने एटीएस को भारतीय दंड संहिता और विदेशी अधिनियम 1946 की प्रासंगिक धाराओं के तहत कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए प्रेरित किया, सलमान मियां और अहमद को भी एफआईआर में फंसाया गया।

यह सफल ऑपरेशन राष्ट्रीय सुरक्षा की सुरक्षा और कानून के शासन को बनाए रखने में कानून प्रवर्तन एजेंसियों की अटूट प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह अवैध आप्रवासन से निपटने और घुसपैठियों द्वारा उत्पन्न संभावित खतरों को कम करने के लिए किए गए सहयोगात्मक प्रयासों पर प्रकाश डालता है। इन व्यक्तियों की गिरफ्तारी सीमा सुरक्षा और आव्रजन प्रवर्तन की जटिलताओं को संबोधित करने में निरंतर सतर्कता और सक्रिय उपायों के महत्व को रेखांकित करती है।

रांची पुलिस ने नशे की बड़ी खेप पकड़ी, 4.5 करोड़ रुपये का डोडा जब्त

यह जहर एक बूंद में छीन लेता है सांस

50 हज़ार रुपए महीना और नौकरी का लालच..! बस भरकर ले जा रहे थे ईसाई बनाने, पादरी दीपक और विलियम पर FIR

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -