अगर स्किन रैशेस से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये 3 घरेलु उपाय

कई लोगों को शरीर पर रैशेज होने की समस्या होती है। रैशेस आपके शरीर में कहीं भी हो सकती है। डॉक्टर की मानें तो ये एक गंभीर बीमारी है, किन्तु फिर भी कुछ लोग इसे अनदेखा कर देते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिससे आप घऱ रहते हुए भी रैशैज से निजात पा सकते हैं।

एलोवेरा:-
एलोवेरा त्वचा की कई तरह की बिमारियों में संजीवनी बूटी का काम करता है। बाजार में मिलने वाले जैल केवल राहत देते हैं लेकिन अगर आप अपनी इस खुजली की समस्या को जल्द दूर करना चाहते हैं, तो आप एलोवेरा के पत्ते को सुबह- शाम प्रभावित जगह पर लगाए। ये जैल की अपेक्षा 80 फीसद तेजी से काम करता है। जिससे आप अपनी रैशेज की परेशानी से जल्द निजात पा सकेंगे।

मुल्तानी मिट्टी:-
गर्मी के मौसम में अपने चेहरे को ठंडा रखने के लिए कई लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं। इससे ठंडक भी मिलती हैं और त्वचा का रंग भी वापिस आ जाता है। इसे लगाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 बड़े चम्मच गुलाबजल मिक्स करें और इसका एक पेस्ट बना लें। अब जिस भी स्थान पर आपको खुजली हो रही हैं वहां पर उसे लगा दे और सूखने के लिए छोड़ दे। ऐसा हर दिन करने से आपकी त्वचा जल्द ही ठीक जाएगी।

दही:-
दही एक ऐसा पदार्थ है जो गर्मियों के मौसम में खाने और लगाने दोनों में प्रयोग होता है। इसके अंदर मौजूद कूलिंग प्रोपर्टीज रैशेज में काफी फायदा पहुंचाती हैं। यदि आपको गले या शरीर में कहीं भी रैशज हो रहा हो तो आप इसका दिन में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ये खुलासा

दुआ Lipa ने ट्रोलिंग को लेकर कही ये बड़ी बात

कोरोना से कैसे निपट रहा भारत ? डॉ हर्षवर्धन ने BRICS देशों को दी जानकारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -