तुर्की की सरकारी कोयला खदान में भीषण ब्लास्ट, 25 लोगों की मौत, कई अब भी फंसे
तुर्की की सरकारी कोयला खदान में भीषण ब्लास्ट, 25 लोगों की मौत, कई अब भी फंसे
Share:

इस्तांबुल: इस्लामी देश तुर्की (Turkey) में शुक्रवार (14 अक्टूबर) को एक कोयला खदान में विस्फोट होने की वजह से कम-से-कम 25 लोगों की जान चली गई है और दर्जनों मजदूर अब भी उसमें फँसे हुए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, जिस वक़्त यह विस्फोट हुआ, उस समय खदान में 110 से ज्यादा लोग काम कर रहे थे। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका (Health Minister Fahrettin Koca) ने इस संबंध में बताया है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि सरकार की स्वामित्व वाली तुर्की हार्ड कोल एंटरप्राइजेज की खदान में विस्फोट की वजह से वहाँ कितने लोग फँसे हुए हैं। वहीं, घायल 17 लोगों को उपचार के लिए अस्पताल में एडमिट करा दिया गया है।

इससे पहले गृह मंत्री सुलेमान सोयलू (Suleyman Soylu) ने कहा कि धमाके के वक़्त 49 लोग जमीन से 300 मीटर और 350 मीटर (985 से 1,148 फीट) नीचे काम कर रहे थे। उन्होंने इसे जोखिम वाला क्षेत्र बताया था। उन्होंने कहा कि वहाँ फँसे कुछ लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है, जबकि कुछ लोग वहाँ अभी भी फँसे हुए हैं। वहीं, तुर्की के ऊर्जा मंत्री फातिह डोनमेज़ ने कहा कि प्रारंभिक संकेत से ये पता चलता है कि विस्फोट फायरएम्प के चलते हुआ है, जो मीथेन गैस है और खदान में ब्लास्ट की वजह बनता है। उन्होंने कहा कि खदान के भीतर आग नहीं लगी है और अंदर का वेंटिलेशन सही से काम कर रहा है। खदान का अंदरुनी हिस्सा आंशिक रूप से ढह चुका है।

अमासरा के मेयर रेकाई काकिर (Recai Cakir) ने बताया है कि जो लोग बच गए उनमें से कई को गंभीर चोटें आई हैं। इस घटना में एक खदानकर्मी भागने में कामयाब रहा। उसने बताया है कि, 'वहाँ धूल और धुआँ फैला हुआ था और हमें नहीं पता कि वास्तव में क्या हुआ था।' राहत एवं बचाव कर्मियों ने रात में ही फँसे हुए लोगों को रेस्क्यू करने के लिए खुदाई कर उन तक पहुँचने का प्रयास शुरू कर दिया था, यह खदान काला सागर के तटवर्ती इलाके अमासरा में स्थित है।

अस्पताल की छत पर 500 लाशें, अधिकतर के अंग गायब, दिल दहला देगा ये Video

हिजाब विरोधी महिलाओं को मानसिक अस्पताल भेज रहा ईरान, अब तक 144 प्रदर्शनकारियों की हत्या

महिला हज यात्रियों के लिए सऊदी अरब का बड़ा ऐलान, ख़त्म किया ये नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -