कोरोना: सिटी बस ऑफिस बना कंट्रोल रूम, नागरिकों की हर समयस्या का मिल रहा समाधान
कोरोना: सिटी बस ऑफिस बना कंट्रोल रूम, नागरिकों की हर समयस्या का मिल रहा समाधान
Share:

इंदौर: शहर में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद कर्फ्यू लगने की स्थिति में प्रशासनिक अमला सिटी बस ऑफिस में स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से ऑपरेट कर रहे हैं. यहां बैठे 80 ऑपरेटर्स 24 घंटे तीन प्रकार की हेल्पलाइन को हैंडल करने में जुटे हुए हैं. यहां इमरजेंसी के लिए कॉल करने वालों के साथ टेली मेडिसिन और डॉक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा मशवरा लेने की भी सुविधा शुरू हो गई है. इससे लोग घर बैठे ही वीडियो कॉल कर तबीयत खराब होने पर डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं. इसके साथ ही वे कॉल कर दवाइयां भी घर बैठे ले पा रहे हैं.

इस बारें में स्मार्ट सिटी के सीईओ संदीप सोनी ने बताया कि प्रतिदिन कंट्रोल रूम के नंबर 0731-25673333 पर 90-100 कॉल आ रहे हैं. उन्हें अटैंड करने के लिए तीन शिफ्ट में ऑपरेटर काम कर रहे हैं. इन नंबरों पर कॉल करने वाले लोग वे हैं जो खुद किसी भी परेशानी में फंसने के बाद मदद के लिए कॉल लगा रहे हैं. इनमें कुछ कॉल तो संदिग्ध कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जानकारी देने के लिए आ रहे हैं तो कुछ अपने क्षेत्र में लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही की जानकारी दे रहे हैं. कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जानकारी मिलने के बाद इस कंट्रोल रूम से ही जिला प्रशासन द्वारा गठित रेपिड रिस्पांस टीम को सूचना दी जाती है और टीम वहां के लिए रवाना हो जाती है. इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा जारी इमरजेंसी हेल्प लाइन नं. 104 पर आने वाले कॉल की सूचनाएं भी इसी कंट्रोल रूम द्वारा अटैंड कि जा रही है.

जानकारी के लिए बता दे की नगर निगम द्वारा यहां विशेष रूप से 3 से 4 डॉक्टरों की टीम कंट्रोल रूम में बैठाई गई है. यहां आने वाले वीडियो कॉल को डॉक्टर्स की टीम से अटैंड कर परामर्श दिलवाने की व्यवस्था शनिवार से ही शुरू की गई है. इसके जरिए लोग वीडियो कॉल लगाकर पूछ सकते हैं. ऐसे में घर बैठे ही उन्हें इलाज उपलब्ध हो जाएगा. लोगों को खांसी, बुखार, गले में दर्द और बदन दर्द के लक्षण होने पर डॉक्टर बता सकेंगे कि वे कोरोना के संदिग्ध मरीज हैं या नहीं. इसके अलावा किसी और तरह की परेशानी होने पर भी उन्हें परामर्श मिल जाएगा.

कोरोना का शिकार हुआ बीएसएफ जवान, ग्वालियर में संख्या हुई दो

मध्य प्रदेश से अच्छी खबर, ग्वालियर का कोरोना मरीज हुआ ठीक, जल्द होगा डिस्चार्ज

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, इंदौर कलेक्टर पद पर काबिज हुए मनीष सिंह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -