26-27 अक्टूबर से दिल्ली में भारत-अमेरिका के बीच होगी खास बैठक
26-27 अक्टूबर से दिल्ली में भारत-अमेरिका के बीच होगी खास बैठक
Share:

अमेरिका और भारत के संबंध काफी मधुर रहे हैं। तीसरी भारत-अमेरिका टू प्लस टू वार्ता 26-27 अक्टूबर को होने वाली है जिसमें नरेंद्र मोदी सरकार भू-स्थानिक सहयोग के लिए बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौते (बीईसीए) में शामिल होने के लिए तैयार है । चार सैन्य संचार मूलभूत समायोजनों में से अंतिम, BECA भारत के लिए अमेरिका से एमक्यू-9 बी जैसे सशस्त्र ड्रोन प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण अग्रदूत है क्योंकि मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी) दुश्मन के ठिकानों पर सटीक हमलों के लिए स्थानिक डेटा का उपयोग करता है ।

राजनयिक स्तर पर भारत-अमेरिका सहयोग इस महीने स्पष्ट रूप से बढ़ेगा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 6 अक्टूबर को टोक्यो में क्वाड सुरक्षा वार्ता में अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पियो से मुलाकात करने का कार्यक्रम तय किया था । इसके बाद अक्टूबर के मध्य में अमेरिका के उप विदेश मंत्री स्टीफन बेइगुन का दौरा होगा और अंत में अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह टू प्लस टू वार्ता में दोनों विदेश मंत्रियों के साथ शामिल होंगे। हालांकि टू प्लस टू के लिए तारीखों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, लेकिन बीईसीए के हस्ताक्षर एक बहुत महत्वपूर्ण विकास होंगे क्योंकि यह भारत को क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों जैसे खड़े हथियारों की सटीकता के लिए अमेरिका के वैश्विक भू-स्थानिक मानचित्रों का उपयोग करने की अनुमति देता है ।

टू प्लस टू वार्ता के दौरान दोनों अमेरिकी मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे, जिनका सीधा रास्ता उनके अमेरिकी समकक्ष रॉबर्ट ओ ब्रायन के पास है। जहां वैश्विक सुरक्षा माहौल को रक्षा और विदेश मंत्रियों द्वारा संबोधित किया जाएगा, वहीं लद्दाख और दक्षिण चीन सागर में चीन की आक्रामकता पर विस्तार से चर्चा की जाएगी जिसमें दोनों पक्ष अपने आकलन साझा करेंगे ।

अर्मेनिया और अजरबैजान में तेज हुई जंग, शांति के सभी प्रयास हुए विफल

आर्मी हॉस्पिटल से कोरोना संक्रमित ट्रम्प ने जारी किया वीडियो सन्देश, कही ये बात

बेहद ही मुश्किलों से घिरी हुई थी पाक के पीएम इमरान की लाइफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -