राजस्थान से 2 पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार, एक हनीट्रैप में फंसा, तो दूसरा कट्टरपंथ में
राजस्थान से 2 पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार, एक हनीट्रैप में फंसा, तो दूसरा कट्टरपंथ में
Share:

जयपुर: पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के इल्जाम में सुरक्षा एजेंसियों ने राजस्थान के सीमावर्ती जिले बाड़मेर से रतन खान समेत 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि, इससे पहले राजस्थान की सुरक्षा एजेंसियों ने बाड़मेर से 4 संदिग्धों को पकड़ा था। ये पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं को गोपनीय सूचनाएँ पहुंचा रहे थे। दोनों आरोपित पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी ISI के लिए काम कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रतन खान कई दफा पाकिस्तान भी जा चुका है।

वहीं, दूसरा आरोपित जवान तेल उत्पादन क्षेत्र MPT में तैनात था। इसे ISI की एजेंट महिला ने हनीट्रैप और पैसों का प्रलोभन देकर अपने जाल में फाँसा था। दरअसल, राजस्थान की सुरक्षा एजेंसी CID इंटेलिजेंस पाकिस्तान द्वारा सूबे में की जाने वाली जासूसी गतिविधियों पर नज़र रख रही थी। इस दौरान उसे बाड़मेर जिले में 2 संदिग्ध मिले, जो सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान के संपर्क में थे। इसके बाद इन पर निगरानी बढ़ा दी गई।

एजेंसी ने जाँच की तो एक शिव लंगों की ढाणी धारवी कलां का निवासी 52 वर्षीय रतन खान के रूप में मिला। वहीं, दूसरा आरोपित चिमाणियों की ढाणी शोभाला जेतमाल गाँव का निवासी पारूराम है। CID ने दोनों की पृष्ठभूमि भी खंगाली। CID इंटेलिजेंस के अनुसार, रतन खान वर्ष 2012 से ही अपने रिश्तेदारों से मिलने के बहाने पाकिस्तान जाता रहा है। वहाँ जाकर वह ISI मिलता और जासूसी का प्रशिक्षण लेता था। उसने वहाँ जाकर सीखा था कि सीमावर्ती इलाकों की गोपनीय सूचनाएँ अपने मोबाइल फोन से तैयार कर सोशल मीडिया के जरिए कैसे पहुंचानी है।

प्रशिक्षण के बाद रतन खान प्रतिबंधित सीमावर्ती इलाके की तस्वीर, वीडियो समेत गोपनीय सूचनाएँ वॉट्सऐप के जरिए पाकिस्तान भेजने लगा। इसके बदले में उसे पाकिस्तान की तरफ से पैसे भी दिए जाते थे। वह बीते 10 वर्षों में 20 से अधिक बार पाकिस्तान जा चुका है। वहीं, 34 वर्षीय पारूराम बॉर्डर होमगार्ड में गार्डमैन के पद पर कार्यरत है। वह नागाणा कवास (बाड़मेर) स्थित मंगला प्रोसेसिंग टर्मिनल में सुरक्षा गार्ड की नौकरी कर रहा था। ISI की महिला हैंडलर ने उसे हनीट्रैप में फँसा लिया। वह हनीट्रैप और पैसों के प्रलोभन में गोपनीय सूचनाएँ भेजता था।

AI से डर गई पूरी की पूरी इंडस्ट्री....एलन मस्क समेत 1000 लोगों ने की ये अपील

कर्नाटक के साथ 10 मई को इन 4 लोकसभा और 4 विधानसभा सीटों पर भी होगा मतदान

दिल्ली में कोरोना की डरावनी रफ़्तार, हर 100 सैंपल में से 12 मिल रहे संक्रमित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -