पीएम मोदी के साथ योग करेंगे 180 देश, UN हेडक्वार्टर में होना है भव्य आयोजन
पीएम मोदी के साथ योग करेंगे 180 देश, UN हेडक्वार्टर में होना है भव्य आयोजन
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा बेहद विशेष होने जा रहा है. दरअसल, 21 जून को विश्व योग दिवस भी है. इस अवसर पर पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय (UN Headquarter) में होंगे. यहां योग दिवस पर भव्य आयोजन होने वाला है, जिसका नेतृत्व पीएम मोदी ही करेंगे. बड़ी तादाद में भारतीय नागरिक भी वहां उपस्थित होंगे, इस दौरान पीएम मोदी के साथ 180 देशों के लोग योग करेंगे. इसके लिए पीएम मोदी एक दिन पहले 20 जून को अमेरिका के लिए रवाना होंगे. योग दिवस मनाने के बाद पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उनकी मुलाकात 22 जून को होगी. व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी और US की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन पीएम मोदी का स्वागत करेंगे. यहीं, पीएम मोदी को 21 तोपों की सलामी दी जाएगी, साथ ही यहां प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच उच्च-स्तरीय वार्ता होनी है. व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के लिए स्टेट डिनर का प्रबंध किया गया है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, स्टेट डिनर में सैकड़ों गेस्ट्स- कांग्रेस के सदस्यों, डिप्लोमेट्स, सेलिब्रिटीज शामिल होंगे.

पीएम मोदी के 22 जून के कार्यक्रम में US कांग्रेस का संबोधन भी शामिल है. US कांग्रेस की मांग पर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और सीनेट के नेताओं ने पीएम मोदी को आमंत्रित किया था. इसके साथ ही पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी संसद को सम्बोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम बन जाएंगे. इस दौरान हाउस के केविन मेकर्थी और सीनेट चक शूमर उपस्थित होंगे. अगले दिन 23 जून को उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन ने उन्हें लंच के लिए आमंत्रित किया है.

'अगर नेताजी बोस जीवित होते, तो भारत का बंटवारा कभी न होता..', NSA अजित डोभाल ने महात्मा गांधी का जिक्र कर कही ये बात

भीषण गर्मी का कहर, इस राज्य ने दो दिन और बढ़ा दी स्कूल की छुट्टियां, अब 21 जून से खुलेंगे विद्यालय

दुनिया की अर्थव्यवस्था डांवाडोल, भारत और अमेरिका का साथ आना बहुत जरुरी - एस जयशंकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -