25 दिसंबर को किसानों के खाते में आ सकती है PM किसान योजना की 10वीं क़िस्त
25 दिसंबर को किसानों के खाते में आ सकती है PM किसान योजना की 10वीं क़िस्त
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती के तौर-तरीकों पर आयोजित एक कृषि कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया। ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि आज वह पीएम किसान की 10वीं किस्त जारी करेंगे, मगर ऐसा नहीं हुआ। पीएम किसान सम्मान निधि से संबंधित 12 करोड़ से अधिक किसानों को अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। क्योंकि, राज्यों ने तो RFT साइन कर दिया है, किन्तु अभी तक FTO जेनरेट नहीं किया जा सकता है।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने पीएम किसान का उल्लेख तो किया, किन्तु 10वीं किस्त के बारे में कोई बात नहीं कही। उन्होंने कहा कि, विगत 6-7 वर्षों में बीज से लेकर बाज़ार तक, किसान की आमदनी को बढ़ाने के लिए एक के बाद एक अनेक कदम उठाए गए हैं। मिट्टी की जांच से लेकर सैकड़ों नए बीज तक, पीएम किसान सम्मान निधि से लेकर लागत का डेढ़ गुणा MSP तक, सिंचाई के मजबूत नेटवर्क से लेकर किसान रेल तक, कई कदम उठाए हैं।

बता दें कि गत वर्ष 25 दिसंबर को पीएम मोदी ने किसानों के अकाउंट में पैसे भेजे थे। उस दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18 हजार करोड़ रुपए जारी किए थे। पीएम किसान योजना की किस्त के रूप में देश के लगभग नौ करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में 18 हजार करोड़ रुपए डाले गए थे। इसके बाद 31 मार्च 2021 तक इस किस्त के तहत 10,23,49,443 लाभार्थियों के अकाउंट में पैसा पहुंच चुका है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत को मिली सार्वभौमिक पहचान : तोमर

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे पीएम मोदी, शहीद हुए जवानों को अर्पित की श्रद्धांजलि

वैश्विक कर्ज 226 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचेगा: आईएमएफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -